हरिवंश राय बच्चन की कविता का पाठ करने पर कुमार विश्वास ने अमिताभ से मांगी माफी

मुंबई। कवि और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने अमिताभ बच्चन से माफी मांग ली है। कुमार विश्वास द्वारा अमिताभ बच्चन के पिता और कविवर डा हरिवंश राय बच्चन की कविताओं का पाठ करने को लेकर अमिताभ बच्चन गंभीर हो गए थे और उन्होंने इसे कापी राइट कानूनों का उल्लंघन बताते हुए एक्शन लेने की बात कही थी। इसके बाद अमिताभ बच्चन की ओर से जब कानूनी कार्रवाई का नोटिस भेजा, तो डा. कुमार विश्वास ने अमिताभ बच्चन से माफी मांग ली।

kumar vishwas, apologized, harivansh, rai, bachachan, poem
Amitabh bachachan and kumar viswash

जानकारी के अनुसार, अमिताभ बच्चन ने कुमार विश्वास से इस कविता पाठ से होने वाली कमाई को भी वापस करने को कहा था। कुमार विश्वास ने हाल ही में डा. हरिवंश राय बच्चन की कविता नीड़ का निर्माण का पाठ किया था और 8 जुलाई को इसे यू ट्यूब पर अपलोड भी किया था, जिस पर बच्चन गुस्सा हो गए। 10 जुलाई को बच्चन ने कुमार विश्वास के खिलाफ लीगल नोटिस भेजा, जिस पर अब कुमार विश्वास का माफीनामा सामने आया है। कुमार विश्वास के माफीनामे पर अमिताभ बच्चन की प्रतिक्रिया अभी तक सामने नहीं आई है।

आम आदमी पार्टी के नेता और कवि कुमार विश्वास के साथ अमिताभ बच्चन की तल्खी बढ़ गई है। अमिताभ बच्चन ने कुमार विश्वास द्वारा हाल ही में एक मंच से अपने पिता हरिवंश राय बच्चन की कविता पाठ करने पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए न सिर्फ कुमार विश्वास को लीगल नोटिस भेजा, बल्कि इस कविता पाठ से हुई कमाई की राशि भी लौटाने को कहा था।

इस नोटिस के जवाब में कुमार विश्वास ने पहले अमिताभ बच्चन से माफी मांगी और अब उनको 32 रुपये लौटाने की बात कही है। कुमार विश्वास ने सोशल मीडिया पर 32 रुपये लौटाने को लेकर पोस्ट करते हुए ये भी बताया है कि उन्होंने यू ट्यूब पर अपलोड किया वीडियो भी हटा दिया है, जिसमें उन्होंने हरिवंश राय बच्चन की कविता नीड़ का निर्माण का पाठ किया था।

अमिताभ बच्चन ने सख्त रुख अपनाते हुए इसे कॉपीराइट कानून का उल्लंघन बताया था और कुमार विश्वास को लीगल नोटिस भेजा था। सोशल मीडिया पर अमिताभ के रवैये की काफी आलोचना हुई है और आलोचकों का कहना है कि बच्चन को इतना कठोर रवैया अपनाने की जरूरत नहीं थी। कुमार विश्वास का कहना है कि उनकी तरफ से ये मामला अब यहीं खत्म हो गया है।