OMG!! सचिन की फिल्म को लेकर ये क्या कह दिया केआरके ने….

मुंबई। हमेशा अपने विवादो से चर्चा में रहने वाले कमाल राशिद खान ने सचिन की बायोपिक फिल्म पर ट्रोल किया हैं। सोशल मीडिया पर उन्होनें लिखा हैं कि यह सचिन की पुरानी विडियो से बनाई गई हैं। यह उनकी डॅाक्यूमेंट्री फिल्म नही हैं मैं इसे नही झेल सकता सॅारी।

सचिन अ बिलियन ड्रीम्स

आम तौर पर फिल्मों की समीक्षाओं में फिल्मों की खूबियों और खामियों की चर्चा होती है और अनुमानित तौर पर बॉक्स ऑफिस के नतीजों के बारे में इशारा होता है। भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे सचिन तेंदुलकर के जीवन पर आई फिल्म ‘सचिन ए बिलियन ड्रीम्स’ किसी भी एंगल से परंपरागत तौर पर बनने वाली फिल्मों के फॉरमेट पर नहीं है।

दरअसल ये एक डाक्यू-ड्रामा है, जिसमें भारत और विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे की जिंदगी के तमाम पहलूओं को सिलसिलेवार तरीके से दिखाया गया है। इस डाक्यूड्रामे को कहीं रियल रखा गया, तो कहीं इसे ड्रामैटिक किया गया।
सचिन तेंदुलकर कौन हैं? कैसे उनके क्रिकेट जीवन की शुरुआत हुई और कैसे वे क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े सितारे बने? ये सवाल ऐसे नहीं हैं कि क्रिकेट का कोई भी प्रेमी इनके जवाब न जानता हो। मगर इस डाक्यूड्रामे का सबसे दिलचस्प पहलू ये है कि यहां क्रिकेटर सचिन और फैमिली मैन सचिन के बीच संतुलन रखा गया है।

ये संतुलन एक क्रिकेटर के महान खिलाड़ी और निजी तौर पर उनके एक बेहतर इंसान बनने के सफर को साथ लेकर चलता है।
ये सचिन के जिंदगी का सफर है और जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ती है, तो इसे देखने वाला दर्शक इस सफर से जुड़ता चला जाता है और फिल्म के अंत तक जुड़ा रहता है। ये सफर दर्शकों को भावुक करता है। कभी खुशी में तालियों की गूंज तो कभी आंखों को नम कर देता है। पर्दे पर दिखाए सचिन की जिंदगी के हर पहलू, हर संवेदना से दर्शक स्वत जुड़ते चले जाते हैं।
सचिन सिर्फ क्रिकेटर नहीं हैं। वे हमारे देश की आम जनता के विश्वास का प्रतीक बने। वे लाखों-करोड़ों के सपनों की वजह बने। वे आदर्शमय पुत्र, पति और पिता बने। इस सफर में आसान कुछ नहीं। कामयाबी के शिखर पर आसीन सितारे मुश्किल दौर से किस तरह से गुजरते हैं, ये एहसास इसे देखकर बखूबी हो जाता है।
ये कोई नॉर्मल फिल्म नहीं है, जहां मसालेदार मनोरंजक फिल्म देखने जाया जाए। इसे देखने जाना वाला हर शख्स इसे देखते वक्त इस बात पर गर्व महसूस करेगा कि क्रिकेट के भगवान का दर्जा पाने वाला ये महासितारा हमारा है, हमारे देश का है और हमारा हिस्सा है। जाइए, पर्दे पर एक महान क्रिकेटर की महानता के सपने का हिस्सा बनिए और गर्व महसूस कीजिए।

 

सृष्टि विश्वकर्मा…