अब रात में नहाने से भी होगें ये फायदे

नई दिल्ली। दिन भर की थकान को दूर करने के लिए रात को अच्छी नींद आना बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार ज्यादा थकान या और भी कई कारणों की वजह से रात क नींद नहीं आती। इसलिए अगर आप भी चाहते हैं की आपको रात में अच्छी नींद आए तो आपको भी रात में नहाना चाहिए।

आपको बताते है रात में नहाने के कुछ फायदें।

ठंडे पानी से नहाए

अक्सर गर्म पानी से नहाने पर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन एक दम से बढ़ जाता है लेकिन कुछ समय बाद ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है, लेकिन ठंडे पानी से नहाने पर पहले ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ता है और उसके बाद तेज हो जाता है जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। आयुर्वेद के मुताबिक ठंडा पानी दिमाग को ठंडा करता है और आपको रिलैक्स फील कराता है। साथ ही इससे आपकी थकान भी दूर होती है।

बेहतर नींद

रात में सोने से पहले नहा लेने से आपके दिन की सारी थकान दूर हो जाती है और आपको रात में काफी अच्छी नींद आती है। रात में सोने से पहले नहा लेने से आपके शरीर का तापमान भी ठीक रहता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है। साथ ही आप रिलेक्स भी फील करते हो।

वजन भी करता है कम

ह्यूमन बॉडी में दो तरह के फैट होते है एक वाइट फैट जो शरीर के लिए बुरा होता है और एक ब्राउन फैट जो शरीर के लिए अच्छा होता है। वाइट फैट वो फैट होता है आपको खाने से मिलता है और आपके शरीर में जमा हो जाता है। एक्सपर्टस का कहना है की अगर आप बहुत ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाते हैं तो आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है और आप आसानी से वजन कम पाते हैं।

त्वचा पर भा आए निखार

स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है की रात में ठंडे पानी से नहाने से आपकी त्वचा पर निखार आता है। अगर आपके फेस पर पिंपल्स हैं तो भी ठंडे पानी से नहाने से आपके पिंपल्स जल्द ठीक हो जाएंगे और स्किन भी रुखी और बेजान नहीं होगी।

आपके इंम्यूनिटी लैवल को भी करे बेहतर

ठंडे पानी से नहाने से आपका इंम्यून सिस्टम बेहतर होता है और आपकी इम्युनिटी लेवल भी बढ़ती है। ठंडा पानी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और इससे शरीर में वाईट बल्ड सेल्स बढ़ते है जो बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

मुड को रखे फ्रेश

एक शोध से पता चलता है की रात में ठंडे पानी से नहाने से आपका मूड फ्रेश रहता है और इससे आलस्य भी दूर होता है।