केरल : मुख्यमंत्री का निवेशकों को अनुकूल कारोबारी माहौल का भरोसा

कोच्चि। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शनिवार को निवेशकों को आश्वस्त किया कि इस दक्षिणी राज्य में अनुकूल कारोबारी माहौल है और बेहतर कनेक्टिविटी है। विजयन का बयान ऐसे समय में आया है, जब केरल विकास को गति प्रदान करने के लिए विदेशी निवेश पर नजर लगाए है। विजयन ने यहां दोहा बैंक की कोच्चि शाखा के उद्घाटन के बाद ‘केरल-कतर निवेश अवसर’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। विजयन ने कहा, “सरकार निवेश को बढ़ावा देने के लिए विश्वस्तरीय अवसंरचना विकसित करने को प्रतिबद्ध है। मैं कतर की सरकार और उद्योगपतियों को हमारे राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित करता हूं। हम उन्हें निवेश के सही माहौल का भरोसा दिलाते हैं।”

Pinarayi Vijayan

उन्होंने यह भी कहा कि केरल एक छोटा राज्य होने के बावजूद यहां चार हवाईअड्डे और कई सारे बंदरगाह हैं, जिनका उद्योग, व्यापार और वाणिज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। विजयन ने कहा, “जो क्षेत्र निवेश के लिए खुले हुए हैं उनमें पर्यटन, पारंपरिक उद्योग, कृषि प्रसंस्करण, आईटी, लॉजिस्टिक्स और स्वास्थ्य सेवाएं प्रमुख हैं।”

वहीं, इस मौके पर दोहा बैंक को मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर. सीतारमण ने ध्यान दिलाया कि केरल का लक्ष्य वर्तमान वित्त वर्ष में 9.5 फीसदी की औसत वृद्धि दर प्राप्त करना है। सीतारमण ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मार्ग पर यह रणनीतिक स्थान पर स्थित है तथा यह राज्य प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है। इसके अलावा राज्य की सरल और पारदर्शी प्रक्रिया निवेशकों के लिए अनुकूल है।”