केजरीवाल ने स्वर्ण मंदिर से शुरू किया पंजाब का दौरा

अमृतसर। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को पंजाब के अमृतसर शहर के दो तीर्थ स्थलों से पंजाब का अपना तीन दिवसीय दौरा शुरू किया। सैकड़ों लोग उनके साथ दिखे। केजरीवाल जैसे ही स्वर्ण मंदिर परिसर से बाहर निकले, एक प्रदर्शनकारी ने आम आदमी पार्टी (आप) नेता पर दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में स्थित शीशगंज गुरुद्वारे के बाहर लगे एक प्याऊ को ढहाने का आरोप लगाया।

Kejriwal

उस व्यक्ति को सुरक्षाकर्मी अपने साथ ले गए। इसके बाद केजरीवाल ने अपना आगे का कार्यक्रम जारी रखा। केजरीवाल ने स्वर्ण मंदिर के नाम से मशहूर सिखों के सबसे पवित्र तीर्थस्थल हरमंदर साहिब में प्रार्थना की। इसके बाद वह नजदीक स्थित हिंदू दुर्गियाना मंदिर चले गए।

केजरीवाल इससे पहले फरवरी में भी पंजाब की पांच दिवसीय यात्रा पर आए थे और चुनाव संभावित इस राज्य के विभिन्न स्थानों का दौरा किया था। केजरीवाल पंजाब में अगले साल फरवरी में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ये दौरा कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस चुनाव में सत्तारूढ़ अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन और विपक्षी कांग्रेस को ‘आप’ कड़ी टक्कर देने वाली है।

आप नेता की पंजाब यात्रा उनकी पार्टी के दिल्ली में विधायक नरेश यादव के खिलाफ दंगा भड़काने की साजिश में नाम आने की पृष्ठभूमि में शुरू हुई है।

हाल ही में संगरूर जिले के मुस्लिम बहुल शहर मलेरकोटला में इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान को अपवित्र किए जाने को लेकर दर्ज किए गए मामले में मुख्य आरोपी ने दिल्ली के आप विधायक नरेश यादव का नाम लिया है।

यादव ने हालांकि अपने ऊपर लगाए गए आरोप को बेबुनियाद बताया है। मगर पंजाब पुलिस ने इस घटना की साजिश के मामले में यादव के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

नरेश यादव पंजाब मामलों के सह-प्रभारी भी हैं। आप नेताओं का कहना है कि शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन सरकार उनके नेताओं को झूठे आरोपों में फंसाने का प्रयास कर रही है।

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने रविवार को आप विधायक के खिलाफ दर्ज कराए गए आपराधिक मामले में अपनी भूमिका का खंडन किया और कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

केजरीवाल के दौरे के दौरान आप नेतृत्व पंजाब में युवा और अन्य वर्गो पर ध्यान केंद्रित करेगा। अगले साल पंजाब में विधानसभा की 117 सीटों के लिए मतदान होगा।

(आईएएनएस)