इन बातों का सुहागरात में रखें ध्यान तो नहीं होना होगा शर्मिंदा

नई दिल्ली। शादी हर इंसान के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है। इस दौरान इंसान अपने जीवन के सबसे खूबसूरत पलों को हमेशा संजोकर रखना चाहता है। एक नये रिश्ते और जीवन में एक नई शुरूआत के साथ शुरू होने वाला ये सफर शादी के बाद की पहली रात से होता है। जी हां हम बात कर रहे हैं आपकी गोल्डन नाइट या सुहागरात की जिसको लेकर एक तो उत्सुकता के साथ हिचक और शर्म लड़का हो या लड़की दोनों में देखी जाती है। लव मैरिज हो रही हो तो ये शर्म और हिचकिचाहट कम होती है, य़ा नहीं होती है। लेकिन अक्सर अरेन्ज मैरिज करने वालों को कई बार अनकंफर्टेबल फील होने के साथ कभी-कभी हंसी और शर्मिंदा का पात्र बनना पड़ता है।

सुहागरात या फर्स्ट नाइट को फिल्मों की दुनियां में जितना कूल और ग्लैमरस बनाकर दिखाते है, हकीकत में हालात वैसे नहीं होते हैं। शादी के बाद पहली बार ससुराल आयी लड़की और घर आये लड़के को रिश्तेदार घेरे रहते हैं। दिनभर कई तरह के प्रयोजन किए जाते हैं, कई तरह के रस्म रिवाज होते हैं। इस पल के बारे में परिवार के पूरे कुनबे को पता होता है। इस पल के पहले दुल्हा-दुल्हन दोनों संचोक और शर्म के चलते लोगों से नजरें चुराते नजर आते हैं। शादी और दिनभर के रस्मों रिवाजों की थकान के चलते कपल का मन केवल शांत होकर सोने का होता है।

लेकिन इस यादगार पल पर आपके रिश्तेदार और आपके परिवार के सदस्य भाई-बहन, मौसी चाची बुआ वगैरा-वगैरा सभी इस मौके पर आपके साथ हंसी और मजाक के साथ खट्टी-मीठी नोंकझोक करते रहते हैं। इस मौके को वो हाथ से बाहर नहीं निकलने देना चाहते हैं। कुछ ऐसे ही मजाक जो अपने कभी नहीं देखे या झेले हैं आपके नए नवेल लाइफ पार्टनर के सामने आपको कई बार शर्मिंदा कर देते हैं। इसलिए ऐसे मौकों पर आप हमेशा सहज और तैयार रहें क्योंकि ये पल हर किसी के सामने आता है।

शादी के बाद होने वाले इस खास मौके के लिए जितने आप बेताब रहते हैं आपके चाहने वाले आपके करीबी रिश्तेदार और घर के सदस्य भी आपके लिए बेताब रहते हैं। इस दिन को आपके लिए खास बनाने के लिए आपके रिश्तेदार आपके कमरे को ढेर सारे फूलों और गिफ्ट्स से सजा देते हैं। चाहे आपको पसंद हो या ना पसंद हो इसके साथ ही आपके पास कुछ ऐसे गिफ्ट्स आते हैं जिनको आपके बेड पर इस तरह से रखा जाता है कि आप इस हटाए देखें कभी-कभी इन गिफ्ट्स में कंडोम के पैकेट मिल जाते हैं। जिसके बाद आपको अपने पार्टनर के सामने शर्म आ सकती है। इसलिए इस तरह के मजाक के लिए आप अपने आपको तैयार रखें।

अरेंज मैरिज में कपल एक दूसरे को जानते है लेकिन एक दूसरे के लिए फिर भी अंजान होते हैं। क्योंकि ये एक दूसरे से परिचित नहीं होते हैं। सुहागरात के दिन ये महसूस करते हैं जिसके साथ आप रात बिताने जा रहे हैं। जो कि आपकी पत्नी है या आपकी लाइफ पार्टनर है पूरी जिन्दगी इसी के साथ गुजारनी है। लेकिन फिर भी आप एक दूसरे से अंजान है ऐसे में आपके अन्दर कई तरह के डर और झिझक होने लगती है।
ऐसे में बिना हिचक और डर और शर्म के आप खुलकर एक दूसरे से बातें करें एक दूसरे को समझने का प्रयास करें।

सुहागरात के अगले दिन सुबह होने वाले मजाक को लेकर आप पहले से खुद को और अपने पार्टनर को तैयार कर लें क्योंकि शादी के बाद हंसी मजाक का दौर होता है। इस दिन जब आप कमरे के बाहर निकलते हैं तो कुल लोग नव वर-वधू को फैमिली प्लानिंग और हर-हर के सुझाव और मजाक करते हैं। इसलिए इस तरह के माहौल से बचने के लिए पहले से ही तैयार रहे आप बाकी जब शादी कर ली है तो इन पलों को इन लम्हों को मस्ती के साथ जीएं और इंज्वाय करें।