करी पत्ता खाएं, बीमारी भगाएं…

नई दिल्ली। भोजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए करी पत्ते का प्रयोग करते तो आपने लोगों को देखा ही होगा लेकिन क्या आपको इसके नैचुरल फायदों के बारे में पता है। इसका प्रयोग ज्यादातर दक्षिण भारत के व्यंजनों में किया जाता है। खासकर कढ़ी में ये ना हो तो इसका स्वाद अधूरा हो जाता है। जी हां अभी तक आपने इसको खाने में टेस्ट को बढ़ाने के बारे में सुना होगा लेकिन आज आपको इसके प्राकृतिक लाभ के बारे में बताएंगे-

– मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए ये रामबाण है, ये बल्डशुगर को नियंत्रित करता है इसलिए इसे भोजन में जरूर शामिल करें।

 

– कफ होने, गला खराब होने एवं गले से संबंधित बीमारियो के इलाज में ये काफी सहायक साबित हो सकता है। इसे पीसकर या सूखा खाने से स्वास्थय को बहुत लाभ पहुंचता है।

– करी पत्ता आयरन और फाॅलिक एसिड का काफई अत्छा स्त्रोत होता है, इससे शरीर में पाए जोने वाले आयरन को सुखाने में मदद मिलती है।

-आयरन और फॉलिक एसिड के एक बेहतरीन स्त्रोत कड़ी पत्ता आपके शरीर को आयरन सोखने में मदद करता है और एनीमिया जैसी सम्स्याओं से आपको बचाता है। इसके अलावा ेनीमिया जैसी बीमारियों से भी बचाने में भी ये काफी अच्छा साबित हो सकता है। रोजाना खजूर के साथ इसे खाने से आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

– इसके अलावा त्वचा संबंधी रोगों से भी दूर रहने में ये काफी मददगार होता है। कील मुंहासों की परेशानी से निपटने के लिए भी इसका सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है।

– पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भी इसका सेवन करना अच्छा हो सकता है।