आधार और पैन में गलतियां सुधारने के लिए चक्कर नहीं बस एक क्लिक

नई दिल्ली। अगर आपका नाम पता और जन्मतिथि या कुछ अन्य बातें आधार और पैन कार्ड में गलत छप गई हैं। तो अब आम जनता को परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि भारत सरकार ने इन सभी गलतियों को ठीक करने के लिए ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी है। इसके साथ ही अब ई-फाइलिंग वेबसाइट पर बायोमेट्रिक पहचान आधार को पैन के साथ जोड़ने की सुविधा देते हुए दो अलग-अलग हाइपरलिंक की भी सुविधा दी है। जिसके जरिये अब मौजूदा पैन डाटा में बदलाव और भारतीय या विदेशी नागरिकों पैन के आवेदन की सुविधा भी होगी।

इसके आलावा दूसरा हाइपरलिंक आधार के विवरण को अपडेट या सुधार करने के लिए है। इसके लिए आह अपनी आधार संख्या का इस्तेमाल कर ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पर लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद अपने डेटा को स्कैन कर अपना डाटा अपलोड कर सुधार कर सकते हैं।

करीब 1.22 करोड़ लोग अब तक अपने आधार को पैन से जोड़ चुके हैं। हांलाकि ये आंकड़ा 25 करोड़ पैन धारकों की तुलना में कम है। वहीं 111 करोड़ लोगों को आधार कार्ड जारी किया जा चुका है। देश में आयकर रिर्टन के मामलों को देखें तो महज 6 करोड़ लोग ही रिर्टन फाइल करते हैं। अब इस तरह आधार और पैन को जोड़ने के लिए सरकार द्वारा उठाये गये कदम से आने वाले दिनों में इस संख्या में बड़ा इजाफा होगा।