साल के अंत तक जियो के होंगे 12.5 करोड़ ग्राहक

गुड़गांव। रिलायंस जियो इस साल 31 दिसंबर को अपनी वाणिज्यिक सेवाओं की शुरुआत करेगी और तब तक कंपनी के करीब 12.5 करोड़ 4जी उपभोक्ता होंगे। मार्केट रिसर्च फर्म साइबर मीडिया रिसर्च ने गुरुवार को यह अनुमान लगाया है। रिलायंस जियो अपने शुरुआती ऑफर के तहत चार महीनों तक मुफ्त वॉयस और डेटा सेवाएं दे रही हैं, जिसकी शुरुआत 5 सितंबर से होगी। सीएमआर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख थॉमस जार्ज ने बताया, “यह भारतीय दूरसंचार पारिस्थितिक तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। भारतीय उपयोगकर्ताओं को संचार युग में ले जाने के लिए शिक्षक दिवस के दिन से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता था, जो देश में शिक्षा और डिजिटल साक्षरता फैलाएगा।”

jio

सीएमआर ने यह भी अनुमान लगाया है कि रिलांयस जियो सबसे बड़ी ओटीटी (ओवर द टॉप) कंपनी बनेगी तथा एप के क्षेत्र में भी अग्रणी कंपनी बनेगी। सीएमआर के प्रधान विश्लेषक (दूरसंचार) फैसल काबूसा का कहना है, “जियो की दरें सबसे अधिक कम है तथा इसके पास माई जियो ऐप में बहुत सारी सेवाएं उपलब्ध है जो प्रयोगकर्ताओं को आकर्षित करेगी।”
सीएमआर ने यह भी अनुमान लगाया है कि जियो देश की डिजिटल खाई को पाटने में अहम भूमिका निभाएगी। इस रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि साल के अंत तक कुल 25 लाख टैबलेट, पीसी, 4जी डोंगल, माईफाई डिवाइसों की बिक्री होगी।