अमेरिका में तेजी से फैल रहा है जीका वायरस

Jeeka Virusवाशिंगटन। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा है कि वो अमेरिका और प्यूर्टो रिको में 279 उन गर्भवती महिलाओं पर नजर बनाए हुए हैं जो जीका वायरस से संक्रमित हो सकती हैं। इनमें अमेरिका की 157 तथा प्यूर्टो रिको की 122 महिलाएं शामिल हैं।

अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा, “जीका वायरस संक्रमण के प्रयोगशाला सबूत हैं।” 11 मई को सीडीसी ने इस बात की पुष्टि की थी कि 110 गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है जिसमें इस बार आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है।

क्या है जीका वायरस
एक वायरस जो एडीज, एजिप्टी और अन्य मच्छरों से फैलता है। जीका वायरस के शुरुआती मुख्य लक्षण है कि इससे सिरदर्द, बुखार. बैचेनी, लाल रंग के दाने आदि होते हैं। जीका वायरस सबसे नुकसान पैदा होने वाले बच्चों को करता है इसस उनके दिमाग को क्षति पहुंचती है।
ज़ीका वायरस गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से खतरनाक होता है। इसके काटने से माइक्रोसेफैली (Microcephaly), न्यूरोलॉजिकल (Neurological)समस्याएं हो जाती हैं, जिससे गर्भस्थ शिशु का दिमाग पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है और उसका सिर छोटा रह जाता है।फिलहाल इस वायरस से बचाव कोई टीका उपलब्ध नहीं है। मच्छरों से बचाव ही इसका एकमात्र उपाय है।