खाना खाने के बाद टहलना है जरुरी, मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। आज की जिंदगी में लोगों के पास, समय नहीं है कि वो अपने स्वास्थय का ख्याल रख पाए।मोटी कमाई से आप सुख सुविधा तो खरीद लेंगे, लेकिन अपनी सेहत को नजरअंदाज कर आगे बहुत पछताएंगे।अपने बिजी वर्क में थोड़ा टाइम निकालिए और एक छोटा सा काम करें जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है।

 

अगर आप खाने के बाद थोड़ी देर टहलते हैं तो आपको कभी भी मोटापा नहीं आएगा। खाने के तुरंत बाद बैठने या लेटने से शरीर में चर्बी जमने लगती है और इससे आपका वजन बढ़ने लगता है। टहलने से आपका खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है इसलिए आपका शरीर फिर से काम करने के लिए तैयार हो जाता है।

रात के खान के बाद तुरंत सो जाना सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। कोशिश करें कि रात में खाना सोने से दो घंटे पहले खा लें और खाने के बाद थोड़ी देर वॉक कर लें। अगर आप खाने के बाद 20 मिनट टहल लेते हैं तो इससे आपको नींद अच्छी आती है और सुबह पेट अच्छा साफ होता है।

खाना खाने के बाद टहलने से आपका शरीर ही नहीं दिल भी फिट रहता है। अगर आप खाने के बाद रोज आधा घंटे टहलते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खाना खाकर थोड़ी देर तेज गति से हाथ झटकते हुए चलना अच्छा होता है। इससे शरीर की कैलोरी भी बर्न होती है और खाना आसानी से पच जाता है।