ट्विटर छोड़ टेलीग्राम अपना रहे आईएस समर्थक

न्यूयॉर्क। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर द्वारा इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबंधित खातों पर दमनकारी रवैया अपनाने के बाद आईएस व उसके समर्थक तेजी से टेलीग्राम की तरफ रुख कर रहे हैं। वोआन्यूज डॉट कॉम की सोमवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीग्राम पर आईएस के समर्थक पश्चिम में बम हमले करने का विस्तृत खाका पेश कर रहे हैं।

ISIS-600x415

फ्रांस व जर्मनी ने बयान जारी कर कहा है कि वे अब टेलीग्राम पर उनसे संबंधित खातों का दमन चाहते हैं। बयान के मुताबिक, “आतंकवादियों के बीच इनक्रिप्टेड संचार जांच में चुनौती बन जाती है। प्रभावी जांच के लिए समाधान ढूंढ़ा जाना चाहिए। मजबूत इनक्रिप्शन मुहैया कराकर नागरिकों की डिजिटल प्राइवेसी को भी सुनिश्चित बनाए रखना है।”

आईएस ने हाल में अपनी सुरक्षा के मद्देनजर, व्हाट्स एप, टेलीग्राम व सिग्नल सहित 30 से अधिक चैट एप्स की रैंकिंग जारी की है। रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि व्हाट्स एप द्वारा एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन की शुरुआत किए जाने के बाद आईएस समर्थकों के बीच टेलीग्राम बेहद लोकप्रिय हुआ है।

टेलीग्राम द्वारा ‘चैनल्स’ फीचर शुरू करने की घोषणा के बाद आईएस समर्थकों ने टेलीग्राम का इस्तेमाल करना शुरू किया था। चैनल्स उपयोगकर्ता को किसी से भी जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है।