IPL-10: गुजरात ने पुणे को 7 विकेट से दी शिकस्त

राजकोट। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दसवें संस्करण के 13वें मुकाबले में गुजरात लायंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स सात विकेट से हरा दिया। पुणे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाये थे। जवाब में गुजरात ने 3 विकेट के नुकसान पर 18 ओवरों में ही 172 रन बनाकर जीत दर्ज की। गुजरात की तरफ से 5 विकेट लेने वाले एंड्रयू को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम को ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम ने तेज शुरूआत दिलायी। गुजरात की टीम को पहला झटका 94 के स्कोर पर 8.5 ओवर में लगा। जब शार्दुल ठाकुर की बॉल पर ड्वेन स्मिथ (47) को दीपक चहर ने कैच आउट कर दिया।

गुजरात का दूसरा विकेट 11.1 ओवर में राहुल चहर ने लिया। उन्होंने ब्रेंडन मैक्कुलम (49) को स्टम्पिंग करा दिया। 32 बॉल की अपनी पारी में मैक्कुलम ने 5 चौके और 3 सिक्स लगाए। इमरान ताहिर ने 12.5 ओवर में दिनेश कार्तिक (3) को बोल्ड कर गुजरात की टीम को तीसरा झटका दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 111/3 रन था। इसके बाद कप्तान सुरेश रैना (नाबाद 35) और एरोन फिंच (नाबाद 33) ने टीम को और कोई नुकसान नहीं होने दिया और गुजरात को 7 विकेट से टूर्नामेंट में पहली जीत दिलायी।

इससे पहले गुजरात ने टॉस जीतकर पुणे को पहले बल्लेबाजी को निमंत्रण दिया। पुणे को पहला झटका अजिंक्य रहाणे के तौर पर लगा। रहाणे को प्रवीण कुमार ने बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस भेज दिया। पुणे का दूसरा विकेट राहुल त्रिपाठी के तौर पर गिरा। राहुल को एंड्रयू टे ने 33 रन पर आउट किया।

स्मिथ अर्धशतक से चूक गए और उन्हें ड्वेन स्मिथ ने 43 रन पर फिंच के हाथों कैच आउट करवाया। आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स का बल्ला इस मैच में खामोश रहा और वो सिर्फ 12 रन बनाकर एंड्रयू टे की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। धौनी का बल्ला भी खामोश रहा और उन्हें महज 5 रन पर रवींद्र जडेजा ने क्लीन बोल्ड कर दिया। अंकित शर्मा को भी एंड्रयू टे ने अपना शिकार बनाया और 25 रन पर आउट किया। इसके बाद टे ने शर्दुल ठाकुर को शून्य पर क्लीन बोल्ड कर दिया। फर्गुसन एक रन बनाकर जबकि राहुल चाहर तीन रन बनाकर नाबाद रहे। गुजरात की तरफ से एंड्रयू ने 5 जबकि प्रवीण कुमार, रवींद्र जडेजा और ड्वेन स्मिथ ने एक-एक विकेट लिये।