अतिरिक्त पूंजी निवेश आईओबी, सेंट्रल बैंक के लिए सकारात्मक: मूडीज

Moodysचेन्नई। वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को कहा कि इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में नए पूंजी निवेश का भारत सरकार का फैसला उनके लिए सकारात्मक है। मूडीज ने अपनी रपट में कहा है कि दोनों बैंकों को अपनी शेयर पूंजी के अनुपात में पूंजी आवंटन का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त हुआ है।

मूडीज ने कहा है, “ऐसे समय में पूंजी निवेश से उनके पूंजीकरण में सुधार होगा, जब परिसंपत्ति गुणवत्ता दबाव और संवर्धित प्रावधान लागतों ने उनके वित्तीय प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।”

केंद्र सरकार ने 19 जुलाई को 13 बैंकों के लिए अतिरिक्त पूंजी के तौर पर 22,915 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। शहर में स्थित आईओबी को 3,101 करोड़ रुपये और सेंट्रल बैंक को 1,729 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।

मूडीज ने कहा है, “भारतीय बैंक, खासतौर पर सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक बड़े कॉरपोरेट्स से मिले गैर निष्पादित ऋणों (एनपीएल) की पहचान कर रहे हैं, जो उनकी संपत्ति की गुणवत्ता पर दबाव डाल रहा है। परिणामस्वरूप प्रावधान खर्च के बढ़े रहने की संभावना है, जिससे लाभ बाधित हो सकता है और बैंकों का आंतरिक पूंजी उत्पादन सीमित रह सकता है।”

(आईएएनएस)