अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण: पीएम मोदी को मिला तीसरा स्थान, ट्रंप और जिनपिंग को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है। दावोस में होने वाले विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेने से पहले पीएम मोदी को तीसरा स्थान मिलना देश के लिए गौरव की बात है। दरअसल गैलप इंटरनेशनल ने 50 देशों में लोगों से पूछे गए अलग-अलग सावालों के आधार पर विश्व नेताओं की ये वार्षिक सूचि तैयार की है। इस सूची में पीएम मोदी तीसरे स्थान पर हैं तो वही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रोन को पहले और जर्मनी के चांसलर आंगेला मर्केल को दूसरे स्थान पर रखा गया है। 

इस सर्वेक्षण के आधार पर मैक्रोन को 21, मार्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं। गैलप के अनुसार इस सर्वेक्षण के लिए 53,769 लोगों का सर्वे कराया गया था। प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए ये सर्वे किया गया। सर्वे के लिए फील्ड वर्क अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया था। ये सर्वेक्षण ऐसे समय पर आया है जब पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विटजरलैंड जा रहे हैं। इसे देखते हुए सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पीएम मोदी और भारत के लिए उत्साहजनक कहा जा सकता है।
इस सर्वे में पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटेन की पीएम थेरेसा जैसे दिग्गज नेताओं के ऊपर स्थान मिला है। सर्वे से एक बार फिर साबित हो गया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी बनी हुई है। सर्वे में अफगानिस्तान से 69 फीसदी और बांग्लादेश से 51 फीसदी लोगों ने मोदी के नाम पर मुहर लगाई। सर्वे में जो चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है उसके तहत अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को 53% भारतीयों ने पसंद किया है। ट्रंप को किसी एशियाई देश में ये सर्वाधिक समर्थन है। अमेरिका में 34 फीसदी लोगों ने भारतीय प्रधानमंत्री के बारे में सर्वे में सकारात्मक राय दी है।