कोटा के फर्टिलाईजर संयंत्र को अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार

कोटा। डीसीएम श्रीराम लिमिटेड, कोटा के फर्टिलाईजर संयंत्र को अंतर्राष्ट्रीय खाद परिसंघ ने वर्ष 2016 का प्रतिष्ठापूर्ण ग्रीन लीफ अवॉर्ड (रनर अप) पुरस्कार प्रदान किया है। इस अवॉर्ड को अंतर्राष्ट्रीय पुरुस्कार परिसंघ हर दो साल में देता है। यह अवॉर्ड उन कंपनियों या फर्मों को दिया जाता है जिन्होनें पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा की दिशा में कदम उठाए हों। इस पुरस्कार के लिए परिसंघ विश्व की सभी खाद निर्माता कंपनियों से प्रविष्टियां आमंत्रित करता है।

ये प्रविष्टियां परिसंघ के फ्रांस के पेरिस स्थित मुख्यालय में भेजी जाती हैं, जहां पर अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम पूरे विश्व से प्राप्त हुए आंकड़ों का मूल्यांकन करती हैं एवं श्रेष्ठ प्रविष्टियों को पुरस्कार के लिए चुनती है।

यह कार्यक्रम परिसंघ द्वारा पश्चिमी एशियाई देश जॉर्डन की राजधानी अम्मान में आयोजित चार दिवसीय ग्लोबल सेफ्टी समिट के अवसर पर 28 मार्च को प्रदान किया गया।

डीसीएम श्रीराम की ओर से यह पुरस्कार संस्थान के पूर्णकालिक निदेशक के.के. कौल ने ग्रहण किया। ज्ञातव्य है कि 2015 में डीसीएम श्रीराम के इस फर्टिलाईजर संयंत्र को उत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिये ग्रीन लीफ अवार्ड मिल चुका है तथा इसी संयंत्र ने सुरक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिये गत पांच वर्षों से लगातार राष्ट्रीय स्तर का एफएआई अवॉर्ड भी जीता है।