जन्मदिन खास: इस काम के लिए छोड़ी थी करिश्मा ने 6 क्लास की पढ़ाई

नई दिल्ली। बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री करिश्मा कपूर अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं। करिश्मा ने एंटिंग के लिए अपनी 6 क्लास की पढ़ाई भी आधे में ही छोड़ दी थी। करिश्मा ने बहुत ही कम उम्र से फिल्मों में डेब्यू करना शुरू कर दिया था। 17 साल की उम्र में करिश्मा ने पहली फिल्म प्रेम कैदी में काम किया था। इस फिल्म की एक्टिंग के लिए ही करिश्मा ने अपनी 6 क्लास की पढ़ाई को अधूरे में छोड़ दिया था।

बता दें कि करिश्मा कपूर रणधीर कपूर और बबीता कपूर की बेटी और हिंदी सिनेमा के शोमैन राजकपूर की पोती हैं। कपूर खानदान की एक परंपरा थी कि वो बेटियों से फिल्मों में काम नहीं कराते थे लेकिन करिश्मा ने इस परंपरा को तोड़ दिया। रणधीर से अलग होने के बाद बबीता ने करिश्मा और करीना को फिल्मों में भेजने का फैसला किया और कपूर खानदान की परंपरा को तोड़वाया। बबीता ने पहले करिश्मा को फिल्मों के लिए तैयार किया और मात्र 17 साल की उम्र में उन्हें एक्टिंग की दुनिया में भेज दिया। जिसमें करिश्मा ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत फिल्म प्रेम कैदी से की।

शायद ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि करिश्मा को लोलो नाम कहां से मिला चलिए हम बता देते हैं कि करिश्मा को ये नाम कहा से मिला दरअसल इटैलियन अभिनेत्री जिना लोलोब्रिजिडा के नाम पर करिश्मा का ये नाम रखा गया। करिश्मा को उनके परिवार में इसी नाम से बुलाया जाता है। और अब तक उनका ये नाम उनके दर्शकों के बीच काफी मशहूर है। करिश्मा की माम ने उनको ये नाम इटैलियन अभिनेत्री से प्रभावित होकर दिया था। करिश्मा कुछ फिल्मे ऐसी हैं जो आज भी दर्शकों के दिलों दिमाग पर छाई रहती हैं। 1992 में आई ‘जिगर’, 1993 में आई ‘अनाड़ी’, 1994 में आई ‘राजा बाबू’ और 1995 में आई ‘कूली नंबर वन’ इन फिल्मों से करिश्मा को बॉलीवुड में वो कामयाबी मिली जिसकी वजह से वो आज तक जानी जाती हैं।

हालांकि इन फिल्मों में करिश्मा से ज्यादा मजबूत भूमिका हीरो ने निभाई और करिश्मा ने इन फिल्मों में काफी छोटे रोल निभाएं जिसके लिए करिश्मा को आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था। लेकिन सन 1996 में आई राजा हिंदूस्तानी ने करिश्मा को उस बुलंदी पर बिठा दिया जहां से हर कोई उनके सामने छोटा दिखने लगा। इस फिल्म के लिए करिश्मा को फिल्म फेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया। इतना ही नहीं यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी दिल तो पागल है में करिश्मा की एक्टिंग ने सबको उनका दिवाना बना दिया। इस फिल्म के लिए भी करिश्मा को फिल्म फियर का बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल के लिए अवॉर्ड दिया गया। वहीं फिल्म फिजा, जुबैदा और शक्ति द पावर में उनके महिला प्रधान किरदारों के लिए काफी सराहा गया।

फिलहाल लोलो ने फिल्मों से दूरियां बना रखा हैं लेकिन बहुत जल्द वो जुड़वा2 में कैमयों करती नज़र आ सकती हैं। वहीं अगर बात करें करिश्मा के निजी जीवन की तो वो काफी उतार चढ़ाव वाला है। साल 2002 में करिश्मा ने अभिषेक बच्चन से सगाई की थी। लेकिन किंही कारणों की वजह से ये सगाई टूट गई। इसके बाद करिश्मा ने उद्दोगपति संजय कपूर से शादी कर ली। लेकिन 2016 में दोनों का तलाक हो गया और दोनों हमेशा के लिए अलग हो गए। करिश्मा और संजय के दो बच्चे हैं एक बेटा कियान और बेटी समारा है। जो करिश्मा के साथ रहते हैं।

 रानी नक़वी