इंफोसिस के नए  सीईओ-एमडी बने सलिल एस पारेख

बेंगलुरु। आईटी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंफोसिस ने सलिल एस पारेख को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त करने की घोषणा की है। पारेख 02 जनवरी, 2018 से अपना नया पदभार संभालेंगे। इंफोसिस में सीईओ-एमडी नियुक्त होने के पहले पारेख आईटी फर्म कैपजेमिनी में समूह निदेशक मंडल के सदस्य थे।

salil s parekh
salil s parekh

सलिल पारेख की नियुक्ति के साथ ही इंफोसिस की चार महिने से चल रही नए सीईओ-एमडी की खोज खत्म हुई है। विशाल सिक्का के इंफोसिस के सीईओ पद से इस्तीफा देने के बाद से कंपनी नए सीईओ की तलाश कर रही थी। सलिल पारेख ने यूएस के प्रतिष्ठित कॉर्नेल विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे से वैमानिकी इंजीनियरिंग में स्नातक हैं।

पारेख की नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष नंदन नीलेकणी ने कहा, ‘हम सलिल के इन्फोसिस के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में शामिल होने से खुश हैं। आईटी सेवाओं के उद्योग में उनके पास लगभग तीन दशक का वैश्विक अनुभव है। उनके पास व्यावसायिक बदलाव लाने और बहुत सफल अधिग्रहण का प्रबंधन करने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। बोर्ड का मानना ​​है कि वह हमारे उद्योग में इस परिवर्तनकारी समय पर इंफोसिस का नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं। संक्रमण के दौरान इस अवधि के दौरान निदेशक मंडल अपने नेतृत्व के लिए यूबी प्रवीण राव का भी आभारी है।

नामांकन एवं पारिश्रमिक समिति की अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ ने कहा, ‘एक व्यापक वैश्विक खोज प्रयास के बाद, हम मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में सलिल की नियुक्ति के लिए खुश हैं। वह उच्च योग्य उम्मीदवारों के एक पूल से शीर्ष विकल्प थे। अपने मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड और व्यापक अनुभव के साथ हमारा मानना ​​है कि हमारे पास इंफोसिस का नेतृत्व करने का सही व्यक्ति है।

इंफोसिस प्रौद्योगिकी सेवाओं और परामर्श में वैश्विक स्तर की कंपनी है, जो 45 देशों में अपने डिजिटल रुपांतरण के लिए रणनीतियों को बनाने और कार्यान्वित करने के लिए ग्राहकों को सक्षम करती हैं। इंजीनियरिंग से लेकर अनुप्रयोग विकास, ज्ञान प्रबंधन और व्यवसाय प्रक्रिया प्रबंधन, सभी में इंफोसिस अपने ग्राहकों को सही समस्याओं को हल करने में मदद करती हैं और इन्हें प्रभावी ढंग से हल करती हैं। दुनिया भर में 198,000 से ज्यादा आईटी पेशेवरों की टीम के साथ इंफोसिस ने अपना एक अलग स्थान बनाया है।