महिला विश्वकप: न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

डर्बी। आईसीसी महिला विश्व कप के 27वें मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम के लिए 266 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम शुरू से ही खुलकर नहीं खेल पाई। पांच रन के योग पर एस. पांडेय ने ओपनर बेट्स को चलता फिर, फिर दो रन के बाद कुल सात रन पर झूलन गोस्वामी ने दूसरी सलामी बल्लेबाज प्रिस्ट को पैवेलियन का रास्ता दिखा। इसके बाद मार्टिन और सैथरवेट के बीच हुई 20 रन की साझेदारी को डीबी शर्मा ने तोड़ा। मार्टिन 12 रन बनाकर आउट हुई।

India, semifinal, defeating, New Zealand, ICC Women World cup
ICC Women World cup

बता दें कि इस बीच जब महिला किवी क्रिकेट टीम का स्कोर 51 पहुंचा तो सैथरवेट को गायकवाड़ ने स्टंप करा दिया। सैथरवेट ने सबसे अधिक 26 रन बनाए। इसके बाद न्यूजीलैंट टीम के बल्लेबाज सिर्फ आते और जाते रहे। ऐसे में पूरी टीम 25.3 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से राजेश्वरी गायकवाड़ ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए। इसके लिए उन्होंने 7.3 ओवर में मात्र 15 रन खर्च किए। वहीं, दीप्ति शर्मा ने 26 रन देकर दो विकेट लिए। साथ ही गोस्वामी, पांडेय और पूनम यादव को एक-एक विकेट मिले।

वहीं इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत की कुछ खास नहीं रही। मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और वेदा को छोड़ सभी बल्लेबाज असफल रहे। कप्तान मिताली राज ने शानदार शतकीय पारी खेली। राज ने 109 रन बनाया। जबकि उनका बखूबी साथ दिया हरमनप्रीत कौर (60) और वेदा कृष्णमूर्ति (70) ने। दोनों ने शानदार अर्धशतक जमाया। जिसके बलबूते भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाए। इस जीत के बाद भारत भी मेज़बान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गया।