भारत-पाक तनाव के बीच नवाज शरीफ ने की उच्च स्तरीय बैठक

इन दिनों भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। आए दिन कभी पाकिस्तान की तरफ से सीज फायर का उल्लंघन होता है तो कभी पाकिस्तान से आए आतंकी घाटी का माहौल बिगाड़ने में लगे रहते हैं। इसी के चलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने विदेश नीति के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की है। खबरों के मुताबिक नवाज शरीफ ने विदेश मामलों से जुड़े हुए मुद्दों को इस बैठक में उठाया है। नवाज शरीफ ने इस बैठक में भारत और अफगानिस्तान के बीच रिश्तों के मुद्दों को इस बैठक में उठाया है।

बैठक का आयोजन ऐसे वक्त पर किया गया जब घाटी में आए दिन आतंकी हमला किया जा रहा है। दोनों ही देश घाटी में हो रहे आतंकी हमलों में एक दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। वही इस बीच पाकिस्तान को अमेरिका की तरफ से एक बड़े झटके का भी सामना करना पड़ा है। अमेरिका ने हिज्बुल मुजाहिदीन के नेता सलाहुद्दीन का वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है। नवाज शरीफ की उच्च स्तरीय बैठक में विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अदिकारी के साथ साथ वित्त मंत्री इसहाक डार की उपस्थिति में हुई है।

गौरतलब है कि शनिवार को सुबह आतंकियों के गढ़ कहे जाने वाले दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में सेना पर आतंकियों ने फायरिंग कर दी। यहां सुरक्षाकर्मियों को खूफिया जानकारी मिली थी कि लश्कर के आतंकी यहां एक घर में छिपे हुए हैं। ऐसे में सूचना मिलने पर सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंच गए और इलाके का घेराव करने लगे। आतंकियों ने सेना पर गोलीबारी शुरू कर दी। जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने भी क्रॉस फायरिंग की, लेकिन गोलीबारी में वहां की एक स्थानीय महिला की गोली लगने से मौत हो गई।

वही स्थानीय महिला की गोली लगने से हुई मौत के बाद वहां हिंसा को हवा मिल गई और हिंसा भड़क गई। स्थानीय लोग घटनास्थल पर सेना के खिलाफ नारेबाजी करने लग गए और सेना के खिलाफ प्रदर्शन भी करने लग गए। ऐसे में सेना को आतंकियों के साथ साथ उनका विरोध कर रहे लोगों का भी सामना करना पड़ा। वही स्थानीय लोगों की आड़ में आतंकी सेना पर गोलीबारी करने लगे।