भारत-पाकिस्तान सीमा रक्षकों ने एक दूसरे को दी मिठाइयां

अटारी। भारत और पाकिस्तान के सीमा रक्षकों ने सोमवार को अटारी-वाघा संयुक्त चेकपोस्ट पर भारत के 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक-दूसरे को मिठाई खिलाई और मुबारकबाद दी। भारतीय अधिकारियों ने संयुक्त चेक पोस्ट पर एक खास सांस्कृतिक समारोह आयोजित किया। यह जगह अमृतसर से करीब 30 किलोमीटर दूर है। सुबह राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया और प्रतीकात्मक र्रिटीट समारोह का शाम को आयोजन किया गया। इसे हजारों लोगों ने देखा।

ind -pak

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि र्रिटीट समारोह से पहले दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज को नीचे लाया गया और दोनों तरफ से सीमा द्वार को बंद किया गया। बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने कहा कि वे कुछ देर के लिए गले मिले और हाथ मिलाया।

एक दिन पहले, अपने स्वतंत्रता दिवस पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी भारतीयों को मिठाई खिलाई थी। भारतीय सीमा की तरफ लोगों को भारत समर्थक नारे लगाते और देशभक्ति गीतों पर नाचते हुए देखा गया। पाकिस्तान की तरफ कुछ पाकिस्तानी रेंजर ही समारोह देख रहे थे। कस्टम के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि भारतीय कस्टम अधिकारियों ने भी अपने पाकिस्तानी समकक्षों को संयुक्त चेकपोस्ट पर मिठाई खिलाई।

बीते साल पंजाब और जम्मू एवं कश्मीर में दो आतंकी हमलों की वजह से बीएसएफ ने यहां मनाए गए स्वतंत्रता दिवस समारोह में पाकिस्तानी रेंजर्स से मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं किया था। सामान्यतया, दोनों देशों की तरफ के सीमा गार्ड खास धार्मिक त्योहारों और स्वतंत्रता दिवस जैसे मौकों पर एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं और मिठाइयों का आदान-प्रदान कर अपनी सद्भावना का प्रदर्शन करते हैं।