भारत की पहली सोलर ट्रेन हुई लॉन्च, सुरेश प्रभु ने व्यक्त की खुशी

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ने सोलर मिशन के तहत जीवाश्म ईधन के इस्तेमाल को कम करने की राह में एक बड़ा कदम उठाया हैं शनिवार को इंडियन रेलवेज ने पहली सोलर ट्रेन को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से लॉन्च किया इस ट्रेन ने सराय रोहिल्ला दिल्ली से फारुख नगर हरियाणा तक का सफर तय किया।

india, launches, solar, train, suresh prabhu, express, happiness
Solar train

बता दें कि इस ट्रेन में 6 कोच है जिनमें 16 सोलर पैनल हर एक कोच में लगाए गए हैं जिनसे अंदर के सारे विद्युत उपकरणों को बिजली सप्लाई दी जाती हैं इन सोलर पैनल की कीमत 54 लाख रुपए हैं जो मेक इन इंडिया के अंतर्गत बनाए गए हैं।
सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर व्यक्त की खुशी
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने अंदाज में ट्वीट कर ये जानकारी साझा की और इस उपलब्धि को राष्ट्र के नाम समर्पित किया और ये भी कहा कि ये कदम हरित और स्वच्छ वातावरण की ओर 2016-17 वाले ,रेल बजट में रेलवे मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने घोषणा की थी आने वाले 5 सालों में रेलवे 1000 मेगावाट सोलर एनर्जी का उत्पादन करेगा जो अक्षय और स्वच्छ उर्जा की ओर अग्रसर होगा ये ट्रेन भी इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

पहले सोलर पॉवर शहरों की ट्रेन में इस्तेमाल की जाएंगी उसके बाद इनको लम्बी दूरी की ट्रेनों में भी उपयोग किया जाएगा आनेवाले दिनों में रेलवे 50 और ऐसे कोच लाने के विचार में हैं।