भारत ने 687 रन पर घोषित की पारी, साहा ने भी जड़ा शतक

हैदराबाद। भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे एकलौते टेस्ट मैच में दूसरे दिन भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 687 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। रिद्धिमान साहा 106 और रवींद्र जडेजा 60 रन बनाकर नाबाद लौटे। यह साहा के करियर का दूसरा शतक और जडेजा के करियर का पांचवां अर्धशतक है।

इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन 34 मेहदी हसन का शिकार बनकर पवेलियन लौटे। आउट होने से पहले उन्होंने रिद्धिमान साहा के साथ 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी की।

आज के दिन का आकर्षण कप्तान कोहली की पारी रही। कोहली ने कल के 111 के स्कोर से आगे खेलते हुए शानदार अंदाज में चौका जमाकर अपने करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा किया। हालांकि इसके तुरंत बाद वह 204 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए। उन्हें तैजुल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कोहली ने 246 गेंदों में 24 चौकों की मदद से 204 रन बनाए।

दूसरे दिन संभलकर खेलते हुए अजिंक्य रहाणे ने अपने करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। रहाणे 82 अपने शतक से कुछ देर पहले ही तैजुल इस्लाम का शिकार बनकर आउट हुए। उनके और कोहली के बीच 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी हुई। हैदराबाद मैच से पहले रहाणे ने अपने टेस्ट करियर में 32 मैचों में 2272 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 अर्धशतक और आठ शतक बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 रन है।

इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश के तस्कीन अहमद ने मैच के पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर के एल राहुल (02) को बोल्ड कर अपनी टीम को अच्छी शरुआत दिलाई। हालांकि, इसके बाद मुरली विजय (108) ने टिककर खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का नौवां टेस्ट शतक जमाया। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (83) के साथ मिलकर भारत को मजबूत शुरुआत दी। मुरली विजय तैजुल इस्लाम का और पुजारा मेहदी हसन का शिकार बने।

बता दें कि यह बांग्लादेश का भारत में पहला टेस्ट मैच है। अब तक दोनों टीमों के बीच हुए आठ टेस्ट में से छह में भारत को जीत हासिल हुई है और दो मैच ड्रॉ रहे हैं।