अब थोड़ी ही देर में महिलाओं की मदद के लिए पहुंचेगी पुलिस

बीकानेर। महिलाओं से छेड़छाड़ और दुर्वयवहार के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने व्हाट्सप सेवा पुकार चलाई है जिसके तहत किसी भी घटना की जानकारी का मैसेज आते ही पुलिस तुरंत कार्यवाही के लिए पहुंच जाएगी।

महिला थाना परिसर में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिला पुलिस महानिरीक्षक विपिन कुमार पांडेय ने इस सेवा का शुंभारंभ करते हुए महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों की संख्या पर अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि इस सेवा के माध्यम से व्हाट्सअप नंबर 8764852595 पर महिलाएं किसी भी अभद्र घटना की जानकारी उन तक तुरंत पहुंचा सकेंगी।

whatsapp

 

इस सेवा को महिलाओं के प्रति सकारात्मक कदम बताते हुए उन्होंने कहा कि इस सेवा का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को तत्काल सुरक्षा उपलब्ध करवाना है तथा सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़ पर प्रभावी अंकुश भी लगाया है। साथ ही इस सेवा के सकारात्मक परिणाम आने की उम्मीद जताते हुए उन्होंने आगे कहा कि इस व्हाट्सप सेवा से एक तरफ जहां हमें तुरंत सूचना प्राप्त होगी तो वहीं दूसरी ओर पुलिस और समाज के बीच संवाद स्थापित होगा।

इस मौके पर जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने पुलिस की इस पहल की तारीफ की और कहा कि, महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और ये पहल भी इस क्षेत्र में सहायक सिद्ध होगी।

गौरतलब है कि व्हाट्सअप सेवा पुकार, पुलिस नियंत्रण कक्ष में तीन पारियों में 24 घंटे कार्यरत रहेगी। नंबर पर सूचना आते ही तत्काल संबंधित थानाधिकारी को सूचित कर दिया जाएगा तथा महिला थानाधिकारी, इसकी प्रभारी होंगी।