झुंझुनू में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन

झुंझुनू। रविवार को सांसद संतोष अहलावत ने डाक विभाग और विदेश मंत्रालय के संयुक्त त्तवाधान से पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव और क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, जयपुर विवेक जैफ भी उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सांसद संतोष अहलावत ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा झुंझुनू को पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में ऐतिहासिक सौगात दी गई है। अब से झुंझुनू, चूरू और आस-पास के नागरिकों को पासपोर्ट बनवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पहले लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए सीकर तक का सफर तय करना पड़ता था।

 

ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही सुविधा मिल जाएगी। इससे आवेदकों को पुलिस वेरीफिकेशन के बाद स्पीड पोस्ट द्वारा उनके द्वारा दिए गए पते पर पासपोर्ट भेज दिए जाएंगे।

इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं से आम जन को जोड़ने के लिए डाक विभाग एक अहम भूमिका निभा रहा है। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के तहत डाकघरों में दस साल तक की बालिकाओं हेतु खोले जा रहे सुकन्या समृद्धि योजना की भी उन्होंने सराहना की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग की प्रकृति बहुआयामी और समावेशी सरोकारों की रही है। डाकघरों के विस्तृत नेटवर्क और लोगों से सीधे जुड़ाव के चलते पासपोर्ट सेवा को भी नए आयाम मिलेंगे।