सर्दी में हो जाए जुकाम तो इन घरेलु उपायों से मिल जाएगा आराम

नई दिल्ली। कश्मीर में भारी बर्फबारी के चलते मौसम सर्द हो चुका है। एक तरफ सर्द हवाए चलने लगी हैं तो दूसरी ओर ठंड से बीमारी बढ़ने के आसार भी बढ़ गए हैं।इस दौरान जुकाम-खासी होना आम है, लेकिन यदि समय रहते आपने इनका उपचार नहीं किया तो यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।कफ बढ़ने पर आप असहज महसूस करते हैं। ऐसे में दवाओं के सेवन की बजाय यदि आप घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे और ये आसान भी हैं।

 

सर्दी होने पर आप दिन में तीन से चार बार गर्म पानी का सेवन करें। गर्म पानी पीने से कफ कम होने के साथ ही आपको गले की खराश से भी राहत मिलेगी आप सर्दी से ज्यादा परेशान हैं तो गर्म पानी में नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारे करें। इससे आपका गला साफ होगा और यह वायरस को दुबारा शरीर में प्रवेश करने से भी रोकेगा। गर्म पानी के ज्यादा सेवन से शरीर की गंदगी जल्दी बाहर निकल जाती हैं।

सरसों का तेल सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि जुकाम में भी आराम देती हैं।एक चम्मच सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके इसमें से चार बूंद सरसों के तेल को सोते समय नाक के छिद्रों में दो-दो बूंद डाल लें। ऐसा करने के बाद सुबह उठने पर आपका जुकाम काफी हल्का हो जाएगा। इस तरह लगातार दो से तीन दिन तक करें। तेल की मालिश से भी आराम मिलता है।

एक कप पानी में अदरक, दो काली मिर्च और दो लौंग पकाएं। इसमें आधा नींबू मिला लें। इस तरह बनाई हुई चाय का दिन में कम से कम तीन बार सेवन करें। इसके अलावा दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से सर्दी की परेशानी में आराम मिलता है।