तीसरे टेस्ट में अपने दो शतक के बलबूते विराट ने टेस्ट रैकिंग में लगाई छलांग, दूसरे पायदान पर पहुंचे

नई दिल्ली। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में श्रीलंका के खिलाफ खेल गए तीसरे टेस्ट मैच की बदौलत भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट रैकिंग में जोरदार छलांग लगाई है। तीसरे टेस्ट मैच में 243 रन की शानदार पारी खेलने के चलते कोहली ने तीन पायदान की छलांग लगाते हुए दूसरे नंबर पर अफनी जगह पक्की कर ली है। सीरीज के इस मैच में दोहरे शतक के अलावा उन्होंने दूसरी पारी में 50 भी बनाए,जिसके चलते उन्होंने सीरीज में 610 रन जुटाए। बता दें कि पहला और तीसरा टेस्ट मैच ड्रा रहने के चलते भारत ने ये टेस्ट साीरीज 1-0 से जीत ली है।
मैच के आखों देखे हाल की बात करे तो इस मैच में कोहली ने दोहरा शतक जमाते हुए लगातार तीन मैचों में शतकीय पारी खेली, जिसके बलबुते वो टेस्टे रोेकिंग में दूसरे पायदान पर काबिज हो गए।  उन्होंने 152.50 के औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियम्सन और जो रुट को पछाड़ दिया है। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच में 45 अंक का अंतर है, कोहली सभी तीनों प्रारुपों में शीर्ष पर पहुंचने पर निगाहें लगाये होंगे क्योंकि वह वनडे और टी20 में अभी नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं।
वहीं स्मिथ पिछले हफ्ते 941 अंक पर पहुंचे थे, अब उनके 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक ही समय में सभी तीनों प्रारुपों में शीर्ष पर रहे थे जबकि हमवतन खिलाड़ी मैथ्यू हेडन एक अन्य बल्लेबाज हैं जो सभी तीनों प्रारुपों में शीर्ष पर थे। हालांकि स्मिथ ने कोहली पर थोड़ी बढ़त बनायी हुई, लेकिन दूसरे से पांचवें स्थान के लिये प्रतिस्पर्धा काफी दिलचस्प होगी. इस टेस्ट से पहले दूसरी रैंकिंग के पुजारा और पांचवीं रैंकिंग पर काबिज कोहली के बीच केवल 11 अंक का अंतर था.