नौकरी में चाहिए धनलाभ तो ऐसे करें मां लक्ष्मी मां की पूजा

नई दिल्ली। आज शुक्रवार का दिन है। इस दिन को मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। मां लक्ष्मी धन और यश की देवी हैं और आज के दिन इनक पूजा से विशेष फल की प्राप्ती होती है। मां लक्ष्मी का जन्म समुन्दर से हुआ था और श्रीविष्णु से इनका विवाह हुआ था। मां लक्ष्मी अगर क्रोधित हो जाएं तो घर में दरिद्रता आ जाती है।ज्योतिष में मां लक्ष्मी का संबंध शुक्र ग्रह से जोड़ा जाता है।

 

शुक्रवार को दिन भर व्रत रखने के बाद शाम को देवी लक्ष्मी की पूजा करने से घर कि दरिद्रता दूर होती है। ये व्रत 7, 11 या 21 शुक्रवार या अपनी इच्छा के अनुसार आप कितने भी कर सकते हैं।लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करते हुए उन्हें लाल फूल चढाएं, सफेद चंदन उन्हें तिलक तथा चावल और खीर से देवी को भोग लगाकर प्रसाद ग्रहण करते हैं। सात्विक भोजन करें व्रत खोलते समय खीर जरूर खाएं।

अगर मां लक्ष्मी की पूजा स्फटिक की माला से करने से तुरंत प्रभावशाली असर दिखता है। मां लक्ष्मी के उस स्वरुप की पूजा करें जिनके हाथों से धन गिर रहा हो तो धन लाभ होता है। मां लक्ष्मी के चित्र के सामने एक बड़ा सा दीपक जलाएं।मां लक्ष्मी के विशेष स्वरूप हैं, जिनकी उपासना शुक्रवार के दिन करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है।

अगर नौकरी में धन बढ़ाना हो तो लक्ष्मी मां की पूजा गणेश जी के साथ करनी चाहिए।गणेश जी को पीले और लक्ष्मीजी को गुलाबी फूल चढ़ाए। इस तरह की पूजा से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है और शुक्रवार के दिन ये करना ज्यादा फलदायी होता है।