इस साल आपके लिए क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता जानिए…

साल 2016 आर्थिक दृष्टि से मिला-जुला रहा है। साल के शुरूआत में लोगों के पास पैसा होने के कारण अर्थव्यवस्था पर कोई खासा असर देखने को नहीं मिला, लेकिन अंत में पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान कर दिया, जिससे लोगों को आटे-दाल का भाव पता चला गया।

जब हम छोटे होते है तो हमें बचत करने और कम कीमत में बेहतर चीजें खरीदने का पाठ पढ़ाया जाता है, लेकिन अमूनन हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं। पर पीएम मोदी द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले से सभी लोग कम खर्च करने लगे।

साल 2016 कुछ ही पलों में बॉय-बॉय कहने वाला है ऐसे में हमारा ये जानना बहुत जरूरी है कि इस साल कौन सी आपके लिए सस्ती हुई और कौन सी चीज महंगी हुई।

1. साल 2016 उन लोगों के लिए अच्छा रहा जिनको अपना घर खरीदना था। इस साल होम लोन से लेकर घर बनाने में यूज होने वाला सभी सामान सस्ता हो गया। घर बनाने के सामान के साथ-साथ इस साल इलेक्ट्रोनिक सामान भी सस्ता हो गया। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि 2016 के मुकाबले 2017 ज्यादा महंगा होने वाला है। इस साल होम लोन पर ब्याज की दरें बढ़ सकती हैं।

2. घर बनाने वालों के अलावा टेक्नोलॉजी के दीवाने लोगों के लिए यह साल काफी अच्छा रहा। राउटर, सेटअप बॉक्स, ब्रॉड-बैंड, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर से ले कर सीसीटीवी कैमरे समेत कई गेजेट्स इस साल पहले के मुकाबले सस्ते हो गए।

3. साल 2016 में आम आदमी की थाली में आने वाली सब्जियां तो काफी सस्ती हो गई लेकिन होटलों में मिलने वाली थाली महंगी हो गई। केंद्र सरकार द्वारा टैक्स की दर बढ़ाए जाने के कारण होटल मालिकों ने खाने के दाम बढ़ा दिए।

4. जो लोग कार के शौकिन है उन लोगों के लिए यह साल थोड़ा सा बुरा साबित हुआ, क्योंकि कापर कंपनियों ने वाहनों के दामों में बेहिसाब इजाफा किया। कार के इस कदर आसमान छू गए कि लोगों को कार खरीदना तो दूर उसके बारे में सोचना भी नामुमकिन सा हो गया।

5. कार के साथ इस साल कई बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढे तो कई बार घटे लेकिन कुल मिलाकर यह साल पेट्रोल और डीजल के नजरिए से महंगा साबित हुआ।

6.नशा करने वाले लोगों को इस साल काफी जेब ढ़ीली करनी पड़ी। साल 2016 में सिगरेट से ले कर सभी तम्बाकू से बनी चीज़े महंगी हो गई।

7. साल 2016 में सोना और चाँदी के आभूषणों के भाव भी बढ़े हुए नज़र आए। एक रिपोर्ट पर नजर डालें तो पता चलता है इस साल सोने के दामों में काफी इजाफा हुआ है और शादी के लिए इस साल सोने की खरीद पिछले कई सालों के मुकाबले गिरावट देखने को मिली।

8. साल 2016 वो उन सालों के लिए अच्छा रहा जो महंगे और ब्रांडेड फुटवियर के शौकीन थे। इस साल कई नामचीन कंपनियों ने फुटविजर के दामों में गिरावट की।

9. यह साल महिलाओं के लिए थोड़ा सा बुरा रहा, क्योंकि इस साल ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर ब्यूटीपार्लर तक जाना महंगा हो गया।
10. इस साल जूते तो सस्ते हो गए लेकिन ब्रांडेड कपड़े जरूर महंगे हो गए। बजट आने के बाद टैक्स में इजाफा हो गया, जिसके कारण कई कंपनियों ने कपड़े के दामों में इजाफा कर दिया।