तनाव से रहना है दूर…अपनाएं ये तरीके

नई दिल्ली। अक्सर जीवन में ऐसी समस्याएं आती है जिसे लोग काफी निराश हो जाते है। वो सोचते हैं कि ऐसा क्या करें कि उनकी सारी परेशानियां एक ही पल में छू-मंतर हो जाए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले है जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

hanuman_shiv

– शिव को भोले कहा जाता है। ऐसा मानना है कि अगर शिव का पूजन करें और पूर्णिमा का व्रत रखे। इससे नई सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी और काम में मन लगेगा।

– महिलाओं को सम्मान देने से भी चंद्रमा के दोषों में कमी आती है। इसके साथ ही अंगूठी में सवा पांच या सवा 6 रति का मोती दायें हाथ की अनामिका में पहने।

-दुर्गा सप्तसती का एक अध्याय रोज करें ऐसा करने से जीवन में तनाव दूर होगा।

– सुबह उठकर गाय को रोटी देने से मन शांत होने लगता है।

– हनुमान मंदिर में मंगलवार के दिन नारियल खाने से मन की अशांति दूर होती है।

– तांबा, केसर, गेहूं, शहद, लाल फूल, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल पत्थर या लाल मूंगा दान करने से मन में चली रही दुविधा शांत होती है।

– मन को शांत करने के लिए किसी मिट्टी के बर्तन में पांच लाल फूल और गेहूं को एक साथ भरकर इसे घर की छत में पूर्व दिशा की ओर ढक कर रख लें। इसके बाद अगले मंगलवार को इस पात्र के अंदर के गेहूं को पूरी छत में फैला दें।

– ऐसा कहा जाता है कि वैदिक काल में साधक अपने मन को नियंत्रित करने के लिए इन्हीं विधियों को अपनाते थे। जिस वजह से वे लंबे समय तक सुखी होकर जीवन जीते रहे।

 

yogesh-jain-astrologer

योगेश जैन, ज्योतिष गुरु

फोन नं – 9560711993

ई मेल आई डी- yogeshjain1967@gmail.com