बालों के झड़ने की समस्या से पाने चाहते हैं निजात तो पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली। बालों के गिरने और टूटने की समस्या से हर इंसान को तकलीफ होती है। इस समस्या को लेकर स्त्री और पुरूष दोनों ही परेशान रहते हैं। लेकिन खास समस्या का हल भी आपके घर की फुलवारी में मौजूद है। कई तरह के फूलों में बालों की समस्याओं को खत्म करने के बड़े ही नायाब गुण पाए जाते हैं। इन फूलों में से एक फूल है गुड़हल, जी हां यह फूल कई उपयोगी तत्वों को लेकर आपके लिए बड़ा ही कामगार है। इसका उपयोग दवाओं से लेकर खाने-पीने में भी किया जाता है। इस फूल में विटामिल सी , कैल्शियम, वसा, फाइबर के साथ आयरन की प्रचुर मात्रा मिलती है।

इस फूल से बालों के लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट किए जाते हैं। इस ट्रीटमेंट में इसके फूल से लेकर पत्तियों का भी उपयोग किया जाता है। इससे कई तरह के पैक तैयार किए जाते हैं, जो कि बालों की गंभीर समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इसमें मौजूद तत्व बालों का झड़ना रोकने के साथ उसे बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। आईये जानते हैं गुड़हल के फूल से क्या क्या फायदे मिलते हैं।

1- इसके फूल और पत्तियों का शैंपू तैयार कर लें। इसके उपयोग से आपके बालों का रंग और चमक बरकरार रहती है।
2- इसकी पत्तियों और फूल को 100 मिली नारियल के तेल में उबालकर ठंडा कर बालों की मालिश करें इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी।
3- इसकी पत्तियो को पीस कर नीबूं और मेंहदी के साथ लगाएं यह बालों में डैंड्रफ पैदा नहीं होने देगा इसके साथ ये एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करेगा।
4-10 ग्राम गुड़हल की पत्तियों को लेकर पीस लें उसमें एक अण्डा मिल दें इसके बाद ये लेप बालों की जड़ों में लगाएं आपकी बालों के टूटने की समस्या खत्म हो जाएगी।
5-आंवले के साथ इसकी पत्तियों की पीस कर बालों में लगाने से आपके बाल लम्बे और घने होंगे।
6- मेंहदी के साथ लगाने से आपने बालों में ड्राइनेस नहीं आती है और रंग भी गाढ़ चढ़ता है।
7-चावल के मांढ के साथ इसकी पत्तियों के लेप को लगाने से दो मुहें बालों की समस्या से निजात मिल जाती है।