अब पसीने की Smell से नहीं होना पड़ेगा इमबैरस

नई दिल्ली। गर्मियां आ गई है और साथ ही पसीना और पसीने से आने वाली स्मेल। अक्सर लोग पसीने की दुर्गंध की वजह से कई बार लोगों के बीच में अजीब महसूस करते है। इस दुर्गंध से बचने के लिए लोग डिओडरेंट का इस्तेमाल तो करते है लेकिन फिर भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन अगर आप इस पसीने की समस्या से बचना चाहते है तो आपको आज कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते है जिनसे आप जल्द ही इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है।

संतरे के छिलको का ऐसे करे इस्तेमाल

गर्मियों मे आने वाली पसीने की दुर्गंध से राहत पाने के लिए आप संतरे के छिलको का इस्तेमाल कर सकते है।इसके लिए आप रात में एक बाल्टी पानी में संतरे के छिलकों को डाल कर रख दें और सुबह उस पानी से नहा लें।

सुबह-शाम नाभि को गीले तौलिए से करें साफ

गर्मियों के मौसम में आपको अपनी नाभि को सुबह-शाम गीले तौलिए से जरुर साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी नाभि से पसीने की स्मेल नहीं आती।

पैरों से पसीने की दुर्गंध को दूर करने के लिए करें ऐसा

अगर आपके पैरों के तलवों में काफी पसीना आता है और स्मेल भी आती है तो आप नहाने से पहले एक टब में पानी भर कर उसमें दो चम्मच फिटकरी पाउडर मिला कर डाल दें। इसके बाद इस पानी में दो मिनट तक पैरों को डुबो कर रखें। ऐसा रोज करने से कुछ समय में आपको पैरों में पसीने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

नमक भी है कारगर

वैसे तो शरीर से पसीना आना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आपके पसीने से ज्यादा दुर्गंध आती है तो आप नहाने के पानी में एक चम्मच नमक मिला कर उससे नंहा सकते है। इससे आपके पसीने की स्मेल कम हो जाएगी।