अगर मोटापे से चाहते है राहत तो अपनाए यह घरेलू उपाय

नई दिल्ली। अगर आप अपना मोटापे से परेशान है और इससे छुटकारा चहाते है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको आपके जीने का तरीका बदलना पढे़गा। जाहिर सी बात है की जिस तरीके से आप अब तक जी रहे थे उससे आपका मोटापा केवल बढ़ा तो अगर आप उसी तरीके से आगे भी चलते रहे तो इससे आपका वजन और बढ़ेगा ही इसलिए अगर आप अपना लुक बदलना चाहते है तो आपको अपना जीने का अंदाज और खुद को भी बदलना होगा।

शुरुआत नींबू पानी से करें

अपने दिन को नींबू पानी से शुरु करें। नींबू पानी पेट पर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने में सहायक होता है और यह काफी अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला लें और रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपका मेटाबोलिज्म अच्छा रहता है साथ ही आपका वजन भी कम होता है।

सफेद नहीं ब्राउन राइस खांए

अगर आपको चावल पसंद है और आप  खाना नहीं छोड़ना चाहते तो सफेद की जगह ब्राउन राइस खाना शुरु कर दीजिए। साथ ही ब्राउन ब्रेड, साबुत अनाज और ओट्स जैसी हेल्दी चीजो को खाना शुरु कर दें।

मीठे से रहें दूर

अगर आप चाहते हैं कि आपका मोटापा कम हो जाए तो आप खुद को मीठे से कुछ समय के लिए दूर कर लें। मिठाई और मीठी ड्रिंक्स से आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होती है और यह चर्बी आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों जैसे पेट और जांघो पर जमा हो जाती है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें

अपने मोटापे को कम करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। यह मोटापा कम करने का सबसे बेहतर तरीका है। एक नियमित अंतराल पर पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ जाएगा। साथ ही ज्यादा पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है और आप स्वस्थ रहते है।

कच्चे लहसुन का करें सेवन

रोज सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन को खाने से आपके शरीर को काफी फायदा होता है। आप रोज सुबह लहसुन की 2 तुरी चबांए और इसके ऊपर से नींबू पानी पी लें। इससे मोटापा घटाने की आपकी प्रक्रिया दो गुनी हो जाएगी साथ ही शरीर में रक्त प्रवाह भी सही तरह से होने लगेगा।

मांसाहार से दूर रहें

मांसाहारी खाने में वसा की मात्रा अधिक होता है। यह वसा आपके शरीर में जमा हो जाती है और इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। अगर आप सही में अपने मोटापे को घटाना चहाते है तो अच्छा होगा की आप मांसाहारी खाना छोड़ कर शाकाहारी खाने को अपनाए।

अधिक सब्जियां खाएं

अपने रोजाना के भोजन में अधिक फल और सब्जियों को शामिल करें। रोज सुबह शाम फल और सब्जियों को खाने से आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा और इससे आपका पेट भी भरा रहेगा। साथ ही इससे आपको एंटीऑक्‍सीडेंट्स, मिनरल और विटामिन मिलेंगे।

बादाम

बादाम से आपको विटामिन ई और प्रोटीन तो मिलता ही है साथ ही इसमें फाइबर भी काफी अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है। जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है हालांकि इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है लेकिन इससे पेट का मोटापा नहीं बढ़ता।