अगर आपको भी गर्मियो में एसी में रहने की है आदत तो जान लें ये नुकसान

नई दिल्ली। गर्मिया शुरु हो गई हैं और गर्मियों के आते ही घरों और ऑफिसों के एसी भी ऑन हो जाते हैं। बहुत सो लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें एसी की ऐसी आदत हो जाती है की उसके बिना रह पाना उन लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। कुछ लोगों को बिना एसी के नींद भी नहीं आती। लेकिन क्या आपको पता है की एसी की ये आदत आपके लिए कितनी खतरनाक है? अगर आपको नहीं पता तो चलिए आपको बताते हैं की एसी से आपको कितना नुकसान पहुंचता है।

– जब भी कभी आप एसी चलाते हैं तो आप पहले घर या ऑफिस के सारे खिड़की, दरवाजे बंद कर देते हैं, लेकिन जब आप एक दम से एसी के ठंडे कमरे से बाहर निकलते हैं तो बाहर का मौसम गरम होता है और शरीर को एक दम से इस गरम मौसम में ढलने में समय लगता है। इस बदलते तापमान की वजह से लोगों को बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं।

– दिन भर एसी में बैठने की वजह से कई लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है। असल, में इसका कारण लगातार बैठे रहना होता है, जिस वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे मसल्स में खिचाव महसूस होता है और दर्द की समस्या होती है।

– एसी में ज्यादा देर रहने की वजह से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इस पर कई शोध भी हुए हैं जिनमें पता चला है की एसी की वजह ना सिर्फ स्किन, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचता है।

– एसी आपकी आंखो को भी नुकसान पहुंचाता है और जो लोग कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं उनको डॉक्टर्स भी एसी में लंबे समय तक रहने से मना करते हैं। ज्यादा देर एसी में रहने की वजह से आंखों से पानी आना और आंखें लाल हो जाती हैं।

– एसी में बैठने की वजह से कई लोगों को जोड़ो में दर्द की समस्या होने लगती है और बुजुर्ग लोगों में तो ये बात आम ही होती है। एसी से आपको भी घुटनों का दर्द, अकड़न आदि समस्याएं हो सकती हैं।