अगर आप चाहते है आपकी आंखे ना हो खराब तो अपनाए यह टिप्स

नई दिल्ली। आंखे हम सब की बॉडी का काफी अहम और नाजुक हिस्सा होती हैं, जिसके बिना हम कोई काम नहीं कर सकते। ऐसे में आंखों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है लेकिन हम अपनी आंखों का ध्यान नहीं रखते उलटा जाने-अनजाने ऐसी गलती कर देते हैं जिससे आंखों के खराब होने का खतरा होता है। आंखों को सही रखने के लिए ऐसी छोटी गलतियों से बचना चाहिए।

आंखो की सफाई ना करना: अगर आप समय-समय पर अपनी आंखें नहीं धोते हैं तो आपकी आंखों में इन्फैक्शन हो सकता है। साथ ही आंखों की रोशनी कम होने का भी खतरा हो सकता है। इसलिए दिन में दो से तीन बार आंखों को साफ पानी से धोना चाहिए।

बाइक चलाते वक्त सनग्लास ना लगाना: बाइक चलाते समय आपकी आंखों को सबसे ज्यादा खतरा होता है क्योंकि आज कल प्रदूषण इतना बड़ गया है और इस प्रदूषण का असर आपकी आंखों पर पढ़ता है जिससे आंखों की रोशनी कम होती है।

आंखो का रेस्ट ना देना: अगर आप का काम की कंप्यूटर पर बैठकर करने वाला है तो आपको आपकी आंखों का ध्यान रखते हुए काम करना चाहिए। कंप्यूटर पर लगातार काम नहीं करना चाहिए और हर 20 मिनट बाद अपनी आंखों को कुछ समय के लिए आराम देना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर की स्क्रीन पर 2 फुट दूर से देखना चाहिए।

चश्मा लगे होने पर भी ना लगाना: अगर आपको चश्मा लगा हुआ है और तब भी नहीं लगाते तो इससे आपकी आंखों की रोशनी और ज्यादा कम हो जाएगी। इसलिए आपको नियमित रूप से चश्मा लगाना चाहिए।

आंखों को मसलना: अगर आंख में कुछ गिर जाता है तो उस समय जलन या इरिटेशन होने पर लोग अपने हाथों से अपनी आंख मसलते है। ऐसा करने से भले ही कुछ देर अच्छा और बेहतर लगता है लेकिन इससे आंखो मे इन्फैक्शन का खतरा रहता है।

कॉन्टैक्ट लेंस लगाकर सोना: अगर आपको कॉन्टेक्ट लेंस लगाकर सोने की आदत है तो इसे जल्द से जल्द बदल दीजिए क्योंकि इससे आंखों को ऑकसीजन नही मिलती और आंखो में धुंधलापन आने लगता है।

दूसरे का चश्मा या सनग्लास यूज करना: अगर आपको चश्मा लगा हुआ है और आप किसी ऐर का चश्मा यूज करते है तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दीजिए। किसी और के चश्मे या सनग्लास को यूज करने से आपकी आंखो में इन्फैक्शन हो सकता है।