जाॅब इंटरव्यू में बार-बार हो रहे हैं फेल, फाॅलो करें ये टिप्स…

नई दिल्ली। जाॅब के लिए इंटरव्यू देने जा रहें हैं, सारी तैयारी हो गई लेकिन क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि इन सब चीजों के अलावा भी कई चीजें ऐसी हैं जिन पर आपको काम करना है। अाजकल के समय किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज पर्सनैलिटी होती है। चाहे वो काम हो या दोस्तों के बीच हर जगह तवज्जो पाने के लिए सबसे प्रमुख चीज आपका व्यक्तित्व होता है। इसलिए जरूरी है कि अपने पहनावे, बोल-चाल, उठने बैठने को लेकर काफी सतर्क रहें। आइए जानते हैं किस तरह आप अपनी पर्सनैलिटी को निखार कर कार्यक्षेत्र में सफलता के ने आयाम पा सकते हैं-

– सबसे पहले जरूरी है कि खुद को पूरी तरह से तैयार करें, विषय के बारें में पूरा ज्ञान होना बहुत जरूरी है इसलिए जिस क्षेत्र में भी आप कदम रखने वाले हैं उसके बारे में पूरी रिसर्च कर लें।

– इसके अलावा आप इस बात पर भी ध्यान दें कि आपका पहनावा बिल्कुल प्रोफेशनल हो, अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग कुछ भी पहनकर साक्षात्कार देने पहुंच जाते हैं ऐसे में सामने बैठे व्यक्ति के ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

– हर कार्यक्षेत्र में सबसे पहले जो चीज नोटिस होती है वो है आपका कांफिडेंस। लो-कांफिडेंस होने पर आपको नौकरी में वो दर्जा नहीं मिलता जो आपको सफल कहलाए।

– इंटरव्यू में इंटरव्युवर आपको हर कसौटी पर परख सकता है, वो चीज के प्रति आपके रवैये को नोटिस करने के बाद ही आपको सेलेक्ट करेगा इसलिए मीटिंग में जाते ही सबसे पहले खुद को पाॅजिटिव थिंकर बनाए। सामने वाले के सामने इस तरह की छवि बनाए कि आप सीखने के लिए हमेशा तैयार हैं और हर चुनौती के लिए रेडी हैं।

– खुद को साफ-सुथरा रखें, ताकि आपके पास आने पर लोगों को अच्छा एहसास हो और वो आपसे नर्मता से पेश आए। खुशबूदार परफ्यूम आपको खुद में अच्छा महसूस कराने के अलावा आपके आस-पसा के लोगों को भी आकर्षित करता है।