अगर आप भी हैं चीटियों से परेशान तो इन्हें भगाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

नई दिल्ली। गर्मियां शुरु हो चुकी है और गर्मियों में चीटियां अपने बिलों से बाहर आ जाती है। ऐसे में पूरे घर में चीटियां नजर आती है। कभी-कभी तो चीटिंया खाने के सामान में भी चढ़ जाती है। इनकों भगाने के लिए भी लोग कई तरह की तरकीब अपनाते है लेकिन कोई भी तरकीब ज्यादा समय तक कारगर नहीं हो पाती। तो चलिए आज आपको बतातें हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिससे आप आसानी से इन चीटियों से छुटकारा पा सकेगें।

चॉक

चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है इस वजह से चीटिंया इससे दूर रहती है। आपके घर में जंहा से भी चीटियां आती है वंहा चॉक पाउडर डाल दें। आप खुद ही इसका असर देख लेगें।

काली मिर्च का पाउडर

चींटियों को काली मिर्च जैसे मसालें बिलकुल पसंद नहीं होते है इसलिए आपके घर में आपको जहां भी चींटियों नजर आएं वहां आप काली मिर्च का पाउडर डाल दें ।

नींबू

नींबू की तेज गंध वजह से चींटियां इससे दूर भागती है। आपको आपके घर में जहां भी चींटियां दिखें वहां नींबू का रस या छिलके डाल दें। चाहे तो आप पोछा लगाते समय उसके पानी में नींबू का रस मिला सकते है।

नमक

नमक भी चींटियों को भगाने में काफी सहायक होता है। आपके घर के जिस भी हिस्से में ज्यादा चींटियां हों वहां थोड़ा सा नमक डाल दें।

विनेगर

अगर आप चींटियों से काफी परेशान है तो आप इनको भगाने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप एक बोतल में पानी और सिरका बराबर मात्रा में मिला लें और उस जगह छिड़क दें जिस जगह चींटियां आती हैं। इसके इस्तेमाल से आपको चींटियों के आतंक से राहत मिलेगी।

लौंग और दालचीनी

चींटियों को लौंग और दालचीनी की स्मैल बिलकुल पसंद नहीं होती। इसलिए आप इन्हें भगाने के लिए लौंग और दालचीनी इनकें ठिकाने पर रख सकते है इससे चींटियां जल्द ही भाग जाएगीं।