अगर आप भी हैं शरीर की सूजन से परेशान…पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोगों के शरीर में सफर के दौरान या काफी देर तक पैर लटकाकर बैठने से सूजन आ जाती है कभी-कभी ये सूजन आम होती है लेकिन इसके पीछे कोई बड़ी खतरनाक बीमारी भी छुपी हो सकती है। इसलिए शरीर में होने वाली इस तरह की छोटी-बड़ी बीमारियों को इग्नोर न करें और इसके पीछे का कारण जानने का प्रयास करें। कई बार सूजन के साथ बुखार या प्यास लगने जैसी चीजें भी होती हैं, इन पर ध्यान देना जरूरी है।

हांलाकि सूजन कोई बीमारी नहीं है लेकिन ये आपके बुरे स्वास्थ्य की ओर एक इशारी जरूर हो सकता है। बाॅडी के अलग-अलग अंगों में सूजन, अलग-अलग स्वास्थ्य की परेशानियों को दर्शाती है। जैसे चेहरे और हाथ पैरों पर सूजन गुर्दे की बीमारी के कारण हो सकती है। कई बार लड़कियों और औरतों को पीरियड्स के टाइम पर भी सूजन की शिकायत होता है जो कि ज्यादा गंभीर समस्या नहीं होती और समय के अनुसार कम हो जाती है। अगर आपको भी इस तरह की समस्या से अक्सर रहती है तो इन आप इन उपायों को अपना सकते हैं-

– गर्म पानी में नमक डालकर शरीर के उस अंग की सिकाई करने से सूजन में कमी लाई जा सकती है। सिकाई के लिए काॅटन के कपड़े का प्रयोग ज्यादा बेहतर रहेगा।

– घरेलू नुस्कों में अक्सर गर्म दूध में हल्दी मिलाकर दिया जाता है इससे भी आप शरीर की सूजन को दूर कर सकती है। हल्दी और दूध से शरीर में होने वाले दर्द और थकावट से भी राहत मिलती है।

– सौंठ के साथ गुण मिलाकर खाने से भी शरीर में होने वाली सूजन से रिलीफ मिलता है। दस ग्राम सौंठ को पुराने गुड़ के साथ मिलाकर थोड़ा-थोड़ा खाएं।-

– जीरा औ चीनी को समान मात्रा में लेकर पीसकर खाने से शरीर को सूजन से बचाया जा सकता है। इस मित्रण को दिन में 3 बार लेने से जल्द ही आराम मिलता है।

–  इसके अलावा मेथी को गर्म पानी में उबालकर इस पानी को पीने से भी स्वैलिंग में आराम मिलता है।