अगर नवरात्र में आपका भी हैं फास्ट, तो इन फलाहारों से भगाएं भूख

नई दिल्ली। मां दुर्गा के अनेक रूपों की पूजा-अराधना का पावन पर्व नवरात्र प्रारम्भ हो गया है। लोग पूरी निष्ठा और प्रेम से माता की पूजा करने में लग गए हैं। कहते हैं माता रानी का व्रत, पूजा, ध्यान करने से जीवन में शान्ति और सुख की वर्षा होती है, लेकिन व्रत में पूरे दिन भूखे रहने के बाद आपके शरीर को कुछ ऐसे फलाहार की जरूरत होती है जिससे आपको शक्ति और ताकत मिले। कुछ लोग व्रत के दौरान बिना कुछ खाए पिए रहते हैं। वैसे यह जरूरी नहीं कि व्रत में हम केवल चाय, दूध या फल खाकर काम चला लें। आप व्रत का पालन करते हुए भी त्योहार का मजा ले सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लजीज फलाहार और व्रत के दौरान खाए जाने वाले आहार के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी भूख को शान्त कर सकते हैं-

सिंघाड़े के आटे की पूरी और आलू की सब्जी

व्रत के दौरान अपनी भूख को शान्त करने के लिए सिंघाड़े के आटे की पूरी और आलू की सब्जी एक अच्छा उपाय है, इसे बनाने के लिए ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ती और आसानी से आप झटपट इसे तैयार कर सकते हैं। आजकल बहुत सी आॅनलाइन साइट हैं जो इस तरह के आहारों की रेसीपीज की जानकारी उपलब्ध कराती हैं।

– कुट्टू का डोसा

नवरात्र का भोजन कुछ ऐसा होना चाहिए जिसमें टेस्ट, प्रोटीन के साथ-साथ शरीर को शक्ति भी मिले। फास्ट के दौरान अपनी भूख मिटाने के लिए एक अच्छी डिश कुट्टू के आटे का डोसा भी हो सकता है, ये खाने में काफी कुरकुरा और लजीज होता है। इसके साथ आप चाहें तो हरी मिर्च , धनिया और सेंधा नमक की चटनी भी खा सकते हैं। कुट्टू का आटा आजकल हर जगह आसानी से मिल जाता है और इस डिश को बनाने के लिए ज्यादा समय की जरूरत भी नहीं होती हैं।

साबूदाना और आलू के पकौड़े

फलाहार में आप कुट्टू के आटे का डोसा भी खा सकते हैं। ये एक ऐसा डिश है जो देखने में और खाने में दोनों में ही अच्छी होती हैं। कुट्टू के डोसे को आम तरीके से ही बनाया जाता है। इसमें अगर आप चाहें तो अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार सेंधा नमक और हरी धनिया और मिर्च डाल सकते हैं। इस डिश में भले ही प्रोटीन और विटामिन न हों, लेकिन ये टेस्ट की कसौटी पर खरी उतरती है।

 

कुट्टू के पकौड़े

फास्टिंग में एक दिन दो दिन के बाद कुछ अलग खाने का मन करने लगता है। लोग फलों से जब बोर हो जाते हैं तो उन्हें कुछ चटपटा सा खाने का मन करने लगता है, और ऐसे में आप मिर्च और कुटटू के पकौड़े का लुफअत उठा सकते हैं। इस तरह के भओजन आजकल बाजार में भी उपलब्ध होते हैं लेकिन जो लोग बाहर का खाना फास्ट के दौरान नहीं खाते उनके लिए ये एक अच्छा आॅप्शन है।