क्या आपको भी पसंद है चिप्स, नूडल्स और फ्राइड खाना, पढ़ें ये खबर…

नई दिल्ली। आजकल की लाइफ में लोग सादे और पौष्टिक खाने की अहमियत भूलते जा रहे हैं जी हां क्या आपको भी चिप्स, नूडल्स और फ्राइड खाना बहुत पसंद है तो सतर्क हो जाइए। धीरे-धीरे इसके रोजाना सेवन से आपके शरीर को कुछ ऐसे नुकसान हो सकते हैं जिसका आपको पता ही नहीं चलेगा कि कब ये समस्याएं इतनी बड़ी बन गई कि आपके नियंत्रण के बाहर चली गई। जी हां हाल ही में एक शोध में जो बातें सामने आई है उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे-

– ऐसे लोग जिनके डाइट में फास्ट फूड ज्यादा होता है वो औरों की तुलना में कम एक्टिव होते हैं हरी सब्जियों की कमी के कारण शरीर को सभी तरह के न्यूट्रीशन नहीं मिल पाते हैं। जिनसे शरीर में कमजोरी रहती है।

– इस शोध में पता चला है कि खाने को और हरी सबजियों को ज्यादा देर तक पकाने से भोजन के पौष्टिक तत्व मर से जाते हैं, और आपके शरीर को कोई भी न्यूट्रीशन नहीं मिल पाते।

– इसके अलावा खाने को बहुत ही तेज टेंपरेचर पर पकाने से भी भोजन के अंदर मौजूद प्रोटीन, मिनिरल्स नहीं रहते। हरी सब्जियों को काफी कम देर तक पकाना चाहिए।

-फास्ट फूड केवल थोड़े समय के लिए ही भूख मिटाता है लेकिन अगर आप पौष्टिकता से भरपूर भोजन करते हैं तो आपको बार-बार भूख नहीं लगती।

-हर रोज फास्ट फूड खाना आपके लिवर पर ऐसा प्रभाव डालता हैं जैसे हेपेटाइटिस डालता हैं।