दर्द से राहत दिलाएगा हर्ब पुल्टिस

नई दिल्ली। हर्बल पुल्टिस लगाना या कहिए प्रलेप लगाना एक पुरानी और असरदार घरेलू चिकित्सा प्रणाली है। इसमें हर्ब और अन्य कई प्रकार की जड़ी-बूटियों को पीस या लेप बनाकर त्वचा पर लगाया जाता है, जो अलग-अलग तरह की समस्याओं और शारीरिक रोगों से राहत दिलाती हैं। पुल्टिस हर्ब से शरीर को फायदा पहुंचाता है। तो चलिए आपको बताते है इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका।

हर्ब की पोटली

यूं तो पुल्टिस को कई तरह से परिभाषित किया जाता है। जैसे पुल्टिस माने- किसी गीली दवाई को शरीर के उस अंग पर लगाना जिसमें आपके दर्द हो या कोई गीली दवाई को शरीर के दर्द वाले हिस्से पर रखना। सरल भाषा में कहे तो पुल्टिस शरीर के दर्द वाले हिस्से पर लगाए जाने वाले लेप को कहते है।

पुल्टिस को बनाने के लिए हर्ब्स, चिकनी मिट्टी, चारकोल, लवण या दूसरी फायदेमंद चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए इन सब चीजों को एक कपड़े में रखा जाता है और उसके बाद इसे शरीर के दर्द वाले हिस्से पर रखा जाता है।

कुछ प्रकार की पुल्टिस जिनसे अलग-अलग परेशानी में इस्तेमाल किया जाता है…

पुस्टिस में जड़ी-बूटियों से तैयार पोटली के जरिए शरीर की मालिश की जाती है। पुल्टिस में दर्द दूर करने वाले गुण तो होते ही है लेकिन इसके इस्तेमाल से मांसपेशियों की अकड़न व ऐंठन, स्पॉन्डिलाइटिस, जोड़दर्द, ऑस्टियो आर्थराइटिस से जुड़े दर्द और समस्या आदि में आराम मिलता है। इस प्रक्रिया में जड़ी-बूटियों के चूर्म और रस को मरीज की प्रकृति के हिसाब से सही मात्रा में लेकर एक लेनन के कपड़े से भर लें और एक पोटली का रूप देकर, इसके बाद पोटली को औषधीय तेल में गर्म कर त्वचा पर रखें।

इस पोटली का इस्तेमाल करने से शरीर के तमाम तरह के दर्दों से आपको छुटकारा मिलेगा। जानकारों का मानना है कि इस तरह की पोटली का इस्तेमाल रात में सोते समय करना चाहिए ताकि शरीर पर जब ये औषधीय तेल लगे तो उस हिस्से को आराम मिलें।