क्या आपको भी बात-बात पर आता है गुस्सा, फालो करें ये टिप्स…

नई दिल्ली। जैसा कि हर किसी को पता है कि ज्यादा गुस्सा करना सेहत के लिए किसी भी मायने में अच्छा नहीं होता है, फिर भी लोग जाने-अनजाने गुस्सा करते हैं। ये गुस्सा तब ज्यादा घातक रूप ले लेता है जब ये घर के बाहर आॅफिस तक पहुंच जाता है इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने आपको छोटी-छोटी बांतो पर गुस्सा न करने से बचाया जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप खुद को इस तरह की स्थिति से दूर रख सकते हैं।

– अगर आपको किसी बात या मुद्दे पर गुस्सा आ रहा है तो खुद को उस स्थान से दूर ले जांए और लंबी सांसें लें। शरीर के अंदर सांस आने और जाने की प्रक्रिया को महसूस करें।

– इसके अलावा इस तरह की स्थिति पैदा हो जाने पर 1 से लेकर 10 तक की गिनती भी गिन सकते हैं।

– जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा किसी टाॅपिक पर बहस करने से बचें। किसी भी बात के बढ़ने के आसार जहां हों वहां ज्यादा बातचीत सही नहीं है।

– कभी-कभी गुस्से में हम कुछ गलत कदम उठा लेते हैं जिसके कारण हमें बाद में पछताना पड़ता है। इसलिए कोई भी बड़ा फैसला, किसी भी तरह का कमिटमेंट तभी करें जब आप हर तरह से नार्मल हैं।

– अपने गुस्से को सही दिशा देकर आप कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं इसके साथ ही आप खुद की हेल्थ को नुकसान से बचा सकते हैं।