डियोड्रेंट लगाने की है आदत तो जरुर जान लें ये बाते

नई दिल्ली। आज कल डियोड्रेंट लगाना काफी आम हो गया है। लोग बिना डियोड्रेंट लगाए कहीं जाना पसंद ही नहीं करते। डियोड्रेंट यूज करने के वैसे तो बहुत से कारण हैं और हां कभी-कभी डियोड्रेंट लगाना जरूरी भी हो जाता है। जैसे ज्यादा पसीना आने पर गंध ना आए तो लोग इससे बचने के लिए डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपको पता है इतनी अच्छी खुशबू वाला डियोड्रेंट आपकी हैल्थ के लिए कितना खतरनाक है। यह अपने साथ कितनी बीमारियां लाता है। नहीं जानते तो आज आपको बताते है डियोड्रेंट से होने वाले नुकसान।

– डियोड्रेंट शरीर से निकलने वाले पसीने को रोक देता है जिससे पसीना नहीं निकल पाता और यह बैक्टीरिया को नष्ट नहीं करता बल्की यह बैक्टीरिया को दबा देता है।

– डियो में कुछ ऐसे कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो हेल्थ के लिए हानिकारक होते है। इससे हार्मोन्स बिगड़ जाने का खतरा रहता है और इसका स्किन पर बुरा असर होता है। इसके अलावा डियो से सांस संबंधी परेशानी का भी खतरा रहता है।

– डियोड्रेंट से ब्रैस्ट कैंसर का भी खतरा रहता है क्योंकि डियो का अधिक प्रयोग अंडरआर्मस पर ही किया जाता है।

– डियो के ज्यादा प्रयोग से अल्जाइमर का खतरा भी बड़ता है क्योकि डियो में एल्युमीनियम के अंश मौजूद होते है जिससे अल्जाइमर होने के चांसेस बढ़ते है।

– कई डियो में तो ऐसे कैमिकल्स भी होते है जिससे स्किन डैमेज होने या स्किन संबंधी बीमारी का खतरा हो सकता है। डियो में मौजूद एथनॉल से स्किन सूख जाती है। जिस वजह से खुजली या एलर्जी हो सकती है।