बर्फ लगाएगी आपकी खूबसूरती में चार चांद

नई दिल्ली। गर्मियां आ रही है और ऐसे में बर्फ तो सबको ही बहुत भाती है। गर्मियों में बर्फ का गोला खाने को मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की यह बर्फ सेहत और आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए काफी अच्छी होती है। अगर आपको बर्फ के फायदे नहीं पता तो चलिए आपको बर्फ से होने वाले यह फायदे बताते है।

-यदि आपको दवाई ज्यादा कड़वी लगती है और आप दवाई नहीं खा पाते तो अब आपको दवाई के कड़वे लगने का डर नहीं रहेगा। इसके लिए आपको दवाई खाने से पहले अपने मुंह में बर्फ का टुकड़ा रख लेना है, उसके बाद दवाई खाने से आपको दवाई बिलकुल कड़वी नहीं लगेगी।

-यदि आपने बहुत ज्यादा खा लिया है और खाना पच नहीं रहा, तो थोड़ा-सा बर्फ का टुकड़ा खा लें। इससे आपका खाना जल्दी पच जाएगा।

-आपको कहीं जाना है और आपके पास तैयार होने के समय नहीं है या आपकी स्किन ढीली पड़ती जा रही है तो आप बर्फ के एक छोटे से टुकड़े को किसी कपड़े (हो सके तो मलमल के कपड़े) में लपेट कर चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से आपकी स्किन टाइट हो जाएगी और आपकी स्किन पर ग्लो भी आ जाएगा।

-अगर आपके सिर में दर्द हो तो आप बर्फ को प्लास्टिक के बॉक्स में डाल कर अपने सिर पर रखलें इससे आपको सिरदर्द में राहत मिलती है।

-शरीर पर गहरी चोट लगने पर भी बर्फ काफी कारगर रहती है और ऐसे में जंहा चोट लगी हों वहां पर बर्फ लगा लेने से खून निकलना बंद हो जाता है।

-अगर आपको कांटा चुभ जाए और आपको उसे निकालने में काफी तकलीफ हो रही है तो आप बर्फ के एक टुकड़े से को शरीर के उस हिस्से पर लगाकर उसे सुन्न कर लें। ऐसा करने से आपको कांटा निकालते वक्त ज्यादा दर्द नहीं होगा।

-अंदरूनी या गुम चोट लगने पर भी बर्फ काफी कारगर रहती है। अगर आपके कंही गुम चोट लगी हो तो ऐसे में शरीर के उस हिस्से पर बर्फ लगा लेने से खून नहीं जमता और दर्द भी कम होता है।

-अगर आपको भी नाक से खून निकले की समस्यै है तो ऐसे में आप बर्फ को कपड़े में लेकर नाक के ऊपर चारों और रखें। इससे थोड़ी देर में खून निकलना बंद हो जाएगा।

-अगर आपका जी घबरा रहा हो या उल्टी आने जैसा लग रहा हो तो ऐसे में बर्फ को चूसने से उल्टी बंद हो जाती है।

-अगर आपके पैरों की एड़ियों में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा हो तो ऐसे में बर्फ के टुकड़े से मसाज करने पर दर्द में आराम मिलेगा।

– यदि आप भी आंखों के काले घेरों से परेशान है तो आपको बता दें की बर्फ इन काले घेरों को दूर करने में भी कारगर है। इसके लिए आप खीरे के रस और गुलाब जल को मिलाकर बर्फ जमा लीजिए, फिर उस टुकड़े से काले घेरों पर मालिश करें, इसे रोज प्रयोग में लाने से बहुत जल्द आपकी समस्या दूर हो जाएगी, और अगर ज्यादा देर मोबाइल या कंप्यूटर चलाने से आपकी आंखों में दर्द हो रहा हो तो बर्फ के टुकड़े को अपनी आंखों पर रखने से आपकी आंखों का दर्द जल्दी ही ठीक हो जाएगा।

-अगर आपको आइब्रो बनवाते समय दर्द होता है तो एक बर्फ का टुकड़ा आइब्रो के चारों और घिस लीजिए, इससे आपकी आइब्रो और आस-पास का हिस्सा थोड़ी देर के लिए सुन्न हो जाएगा और आपको दर्द भी नहीं होगा। इस तरीके को आप शरीर के किसी और हिस्से पर भी अपना सकते हैं।

-अगर आप गले में खराश से परेशान है तो बर्फ के टुकड़े को गले के बाहर धीरे-धीरे मलने से आपके गले की खराश ठीक हो जाएगी।

-यदि आपके शरीर का कोई हिस्सा जल गया है तो इस पर तुरंत बाद बर्फ लगाने से जले हुए स्थान पर छाले नहीं होंगे और जलन भी कम हो जाएगी। साथ ही जले हुए का गेहरा निशान भी नहीं पड़ेगा।

-इंजेक्शन लगने पर या पैर में मोच आने पर बर्फ लगाने से दर्द, सूजन और खुजली कम हो जाती है।