शरीर के इन खास हिस्सो पर रखें आइस क्यूब, होंगे बेशूमार फायदे

नई दिल्ली। आइस क्यूब का इस्तेमाल ज्यादातर लोग मेकअप से पहले या अपनी ड्रिंक को ठंडा करने में किया जाता है। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे की आइस क्यूब में आपकी सेहत का राज भी छुपा है। इसको शरीर के खास अंगो पर इस्तेमाल करने से आप अपनी हेल्थ को बरकरार रख सकते हैं।

बता दें कि आइस क्यूब का तरीका चीन में इस्तेमाल किया जाता है शायद इसी लिए वहां के लोगों को अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा फिक्र नहीं करनी पड़ती। आइस क्यूब को शरीर के जिस हिस्से पर रख कर सबसे ज्यादा फायदा मिलता है उसे फेंग फू कहते हैं ये गर्दम के ठीक निचे होता है। इस हिस्से पर कम से कम 20 मिनट तक रखे। आइस क्यूब रखने के कुछ टाइम तक आपको महसूस होगा जैसे आपके शरीर का हिस्सा सून हो गया है लेकिन कुछ टाइम बाद वो अपने आप ठीक हो जाएगा।

आइस क्यूब को गर्दन के निचे वाले हिस्से पर रखने से आपको नींद अच्छी आएगी। साथ ही मन शांत रहेगा। ये आपको पीएमएस इफ़ेक्ट से उभरने में भी मदद करता है। इससे गर्दन का दर्द जल्दी ठीक हो जाएगा। इससे आपको थाइराइट की समस्या से भी राहत मिलेगी। गर्दन के निचे आइस क्यूब रखने से आपके पांचन तंत्र को ठीक रखता है। साथ ही इससे आपको पेट से जूडी समस्याओं से राहत मिलेगी। आइस क्यूब को सर्दी जुकाम में छूना किसी को अच्छा नहीं लगता लेकिन ये आपको जुकाम से राहत दिलाने में मदद करेगा। ये सिर दर्द में भी लाभकारी रहता है।

इतना ही नहीं आइस क्यूब से आपको आर्थराइटिस से भी आराम मिलेगा। ये आपको अस्थमा से राहत दिलाने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में सेल्युलाइट में कमी है तो ये आपको इससे भी निजात दिलाने में काफी मदद करता है। आइस क्यीब का सबसे बड़ा फायदा है कि इसके इस्तेमाल से आपको थकान का एहसास बिलकुल नहीं होगा और ये आपके मूड को भी फ्रेश रखने में मदद करता है। इससे आपकी प्रजजन क्षमता बी बेहतर रहती है।