आईसीसी रैंकिंग : अश्विन, कोहली अपने सर्वोच्च मुकाम पर

दुबई| बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारतीय ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी ताजा टेस्ट गेंदबाजों की रैकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी एक स्थान का फायदा हुआ और वह टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

ashwin-kohli

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में 12 विकेट अपने नाम किए थे। उनके रैंकिंग में अब 904 अंक हो गए हैं। वह श्रीलंका के रंगना हेराथ से 37 अंक आगे हैं। हेराथ दूसरे स्थान पर हैं। अश्विन मुथैया मुरलीधरन के बाद सर्वश्रेष्ठ रेंटिंग वाले ऑफ स्पिनर और कुल पांचवें स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने 2015 का अंत भी शीर्ष टेस्ट गेंदबाज के तौर पर किया था। अश्विन के साथी रवींद्र जडेजा को भी लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है और वह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में छठे स्थान पर हैं।इसके अलावा अश्विन ने हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में भी अपना पहला स्थान कायम रखा है। दूसरे स्थान पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं जबकि तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स कब्जा जमाए हुए हैं।

मुंबई में दोहरा शतक लगाने के बाद भारतीय कप्तान कोहली 53 अंक अपने खाते में जोड़ने में सफल रहे हैं। कोहली को ताजा रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। वह अब खेल के सभी प्रारुपों में एक ही समय शीर्ष स्थान पर पहुंचने की दौड़ में शामिल हो गए हैं। एकदिवसीय में कोहली को दूसरा और टी-20 में पहला स्थान हासिल है।

मुंबई मैच के दो शतकवीर मुरली विजय और जयंत यादव को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। विजय पांच स्थान की छलांग के साथ 24वें स्थान पर आ गए हैं। नौवें नंबर पर आकर शतक लगाने वाले जयंत को 31 स्थान का फायदा हुआ है और वह 56वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के केटान जेनिंग्स ने भी टेस्ट बल्लेबाजों की रैकिंग में अपना स्थान बना लिया है। उन्हें 64वां स्थान हासिल हुआ है।