पति ने बेचा पत्नी को

बलिया। महिलाओं की सुरक्षा के लिए लाख कानून बने लेकिन कभी सिस्टम की अंदेखी तो कभी लोगों की अनभिज्ञता महिलाओं के लिए खतरा बन जाती हैं। जिले को शर्मसार करने वाली एक वारदात ने लोगों के रोंगटे खड़े कर दिये हैं। मामला है एक पति द्वारा अपनी ही पत्नी को बेचने का। ये वाकिया जिले के नरही थाना क्षेत्र इलाके का है। जहां इंसानियत शर्मसार हुई है।

कहानी की शुरूआत तब हुई जब 25 वर्षीय युवती अपने ही गांव के युवक के साथ घर से भाग गई। भाग कर दोनों ने मंदिर में जाकर शादी कर ली। भगवान को साक्षी मानकर जीने मरने की कसमें खा लीं। इस शादी को गांव के ही कुछ लोगों ने साथ देकर करा दिया। इसमें बाकायदा स्टाम्प पर लिखा पढ़ी हो गई। लड़की और लड़के ने स्टाम्प पर अपने हस्ताक्षर भी किए।

लेकिन इस लडकी के साथ जो कुछ भी हुआ, वह किसी आश्चर्य से कम ना था। युवती के पति ने उसे नशे का इंजेक्शन देकर दिल्ली के बाजार में बेच दिया गया। इतना ही नही जब युवती ने कैसे भी भगकर अपनी जान बचाई। अपने घर पहुँचकर अपने परिजनों को आप बीती सुनाई। लेकिन पति ने उसका पीछा नहीं छोड़ा और पत्नी को लेकर मिर्जापुर पहुँचा। लेकिन उसकी बदकिस्मती ने उसका पीछा नहीं छोड़ा वहां पर एक 40 वर्षीय अधेड़ से शादी करा दिया ।

अब किसी तरह से वहां से निकर आई इस पीड़िता ने न्याय की गुहार लगाई है। लेकिन पुलिस की पहुंच से अभी तक अपराधी कोसों दूर हैं। लेकिन इस अपराधियों पर पुलिस की जल्द कार्रवाई के साथ अब लोगों में कानून की जागरूकता को लाना जरूरी बन गया है। वरना इसी तरह इंसानियत शर्मसार होती रहेगी।

संजय तिवारी, संवाददाता