सोमवार को पूर्वोत्तर दौरे करेंगे गृहमंत्री राजनाथ सिंह, इन मुद्दों पर होगी बात

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-म्यांमार सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए सोमवार को पूर्वोत्तर दौरे पर जायेंगे। इस दौरान राजनाथ चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे और सीमा मुद्दे को सुलझाने पर चर्चा करेंगे। मिजोरम की राजधानी एजल में होने वाली इस बैठक में वह म्यांमार की सीमा से लगे चारों राज्यों -अरुणाचल प्रदेश , नागालैंड ,मणिपुर और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे।

बता दें कि राजनाथ इस दौरान भारत-म्यानमार सीमा, सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम (बीएडीपी) परियोजनाओं का कार्यान्वयन, सीमा पार के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने, सीमा सर्वेक्षण और राज्यों के मध्य अन्य समन्वय संबंधी मुद्दों से संबंधित मसलों पर समीक्षा बैठक करेंगे और कोशिश करेंगे की सभी मुद्दों पर सहमति बन सके।
वही बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी, सीमा सुरक्षा बल सहित असम राइफल्स के महानिदेशक, बैठक में उपस्थित रहेंगे। राजनाथ इस दौरे में और भी कई मुद्दों पर बात करने की कोशिश करेंगे लेकिन अहम मुद्दा भारत म्यांमार की सीमा का होगा। जिसपर गंभीरता से बातचीत होगी।