हैक हुआ हिलेरी क्लिंटन का चुनाव अभियान

वॉशिंगटन। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनाव अभियान और अन्य डेमोक्रेटिक पार्टी के संगठनों की जानकारियां हैक कर ली गई हैं। ‘सीएनएन’ ने कानून प्रवर्तन अधिकारियों के हवाले से बताया कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) न्याय विभाग ने इस हैकिंग के संदर्भ में जांच शुरू कर दी है।

Hilery Clionton

डेमोक्रेटिक राष्ट्रीय समिति (डीएनसी) और डेमोक्रेटिक कांग्रेसनल अभियान समिति (डीएनसीसी) से संबंधित जानकारियां चुरा ली गई हैं। हिलेरी के चुनाव प्रचार प्रवक्ता निक मेरिल के मुताबिक, “डीएनसी द्वारा प्रबंधित विश्लेषक डेटा कार्यक्रम, हमारे चुनाव अभियान में इस्तेमाल और कुछ अन्य इकाइयों से जुड़ी जानकारियों को हैक कर लिया गया है।”

‘सीएनएन’ ने मेरिल के हवाले से बताया, “बाहरी साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने हमारे चुनावी अभियान कंप्यूटर प्रणाली की समीक्षा की। अभी तक उन्हें इसके साक्ष्य नहीं मिले हैं कि हमारी आंतरिक प्रणालियों के साथ समझौता किया गया है।”

कानून प्रवर्तन अधिकारियों के मुताबिक, चुनाव अभियान के लिए हायर की गई निजी जांच कर्ताओं ने हैकिंग का पता लगाया। अधिकारियों के मुताबिक, निजी जांचकर्ताओं का विश्वास है कि यह डीएनसी हैक की तरह ही है, लेकिन संघीय जांचकर्ता इसके बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। ‘सीएनएन’ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि न्याय विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग को इन्हीं समानताओं की वजह से इस जांच का जिम्मा भी सौंपा गया है।

साइबर जांच के एफबीआई प्रमुख जेम्स ट्रेनर ने ‘सीएनएन’ को साक्षात्कार के दौरान बताया कि हैकर्स राजनीतिक पार्टियों की इकाइयों और थिंक टैक को निशाना बना रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि हैकिंग की सूची बहुत लंबी है, जिसकी एफबीआई और अन्य एजेंसियां जांच कर रही हैं।