हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन सिर्फ 2.5 घंटे में पहुंचायेगी दिल्ली से वाराणसी

नई दिल्ली। दिल्ली से वाराणसी की दूरी 720 किलोमीटर है जिसे ट्रेन से पूरा करने में अभी 12 घंटे लगते हैं लेकिन जल्द ही यह समय 12 घंटे से 2 घंटे 37 मिनट का हो सकता हैं। पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी और राजधानी दिल्ली से बुलेट ट्रेन के जरिए जोड़ने का प्रॉजेक्ट केन्द्र सरकार और बीजेपी की प्राथमिकता में है।

high speed, train, bullet, delhi, varanshi, narendra modi, lucknow
Bullet train

बुलेट ट्रेन के चलने के बाद दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ 440 किलोमीटर 1 घंटे और 38 मिनट में पहुंचा जा सकेगा प्रॉजेक्ट पर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर रही स्पेन की फर्म ने गुरुवार को हाई स्पी़ड रेल कॉर्पोरेशन ऐंड रेलवे सबोर्ड कतो अपनी फाइनल ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंप दी है यहीं कंपनी दिल्ली कोलकाता हाई स्पीड कोरिडोर 1474 किलोमीटर पर भी काम कर रही है जिसका दिल्ली लखनऊ हिस्सा होगा।

रिपोर्ट की मानें तो बुलेट ट्रेन का किराया 4.5 किलोमीटर के हिसाब से होगा यानि दिल्ली से लखनऊ का किराया कम से कम 1980 रुपए और दिल्ली से वाराणसी का किराया 3240 रुपए के करीब होगा। भारत में हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का यह तीसरा प्रॉजेक्ट है मुंबई अहमदाबाद कॉरिडोर का काम इस साल सितंबर में शुरु होगा वहीं मुबंई नागपुर को अभी मजूंरी मिलना बाकी है रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी बुलेट ट्रेन का प्रॉजेक्ट 2021 में शुरु होगा और दिल्ली लखनऊ स्ट्रेच 2029 तक ऑपरेशनल होगा वहीं दिल्ली से वाराणसी स्ट्रेच 2031 तक ऑपरेशनल होगा।